Move to Jagran APP

India’s Women Hockey Team: सेमीफाइनल में जर्मनी से हारी भारतीय महिला हॉकी टीम, अब ओलंपिक टिकट पाने के लिए जापान से होगा सामना

एफआईएच ओलंपिक क्वालीफायर के दूसरे सेमीफाइनल मैच में जर्मनी ने कांटे की टक्कर में भारत को पेनाल्टी शूट आउट में 5-3 से पराजित कर पेरिस ओलंपिक के साथ-साथ फाइनल में भी जगह पक्की कर ली। अब भारतीय टीम को तीसरे स्थान के लिए जापान से भिड़ना है जिसे अन्य सेमीफाइनल में अमेरिका से मात दी। जापान के विरुद्ध उसे हर हाल में जीत चाहिए होगी।

By Jagran News Edited By: Priyanka Joshi Fri, 19 Jan 2024 12:05 AM (IST)
India’s Women Hockey Team: सेमीफाइनल में जर्मनी से हारी भारतीय महिला हॉकी टीम

जागरण संवाददाता, रांची। एफआईएच ओलंपिक क्वालीफायर के दूसरे सेमीफाइनल मैच में जर्मनी ने कांटे की टक्कर में भारत को पेनाल्टी शूट आउट में 5-3 से पराजित कर पेरिस ओलंपिक के साथ-साथ फाइनल में भी जगह पक्की कर ली। अब भारतीय टीम को तीसरे स्थान के लिए जापान से भिड़ना है, जिसे अन्य सेमीफाइनल में अमेरिका से मात दी। जापान के विरुद्ध उसे हर हाल में जीत चाहिए होगी।

इस जीत से उसे पेरिस ओलंपिक का टिकट मिलेगा। निर्धारित समय तक दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर थी। इसके बाद पेनाल्टी शूट आउट का सहारा लिया गया, जिसमें जर्मनी ने 4-3 से मुकाबला अपने नाम किया। पहले मिले तीन-तीन पेनाल्टी स्ट्रोक पर दोनों टीम 3-3 की बराबरी पर रही। इसके बाद एक-एक पेनाल्टी स्ट्रोक दिया गया, जिसमें जर्मनी की टीम जीत हासिल करने में सफल रही।

अब फाइनल में अमेरिका का सामना जर्मनी से होगा। दोनों ही टीमें पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर गई है। भारतीय हॉकी टीम ने जर्मनी के खिलाफ शानदार शुरुआत की और आक्रामक खेल दिखाया। पहले क्वार्टर के अंतिम मिनट में भारत को लगातार तीन पेनाल्टी कार्नर मिले।

तीसरे पेनाल्टी पर दीपिका ने गोल कर टीम की बढ़त 1-0 कर दी। जबकि, जर्मनी की ओर से स्टीफनहार्सट ने 27वें व 57वें मिनट में भारतीय रक्षा पंक्ति को भेदते हुए शानदार मैदानी गोल कर टीम की बढ़त 2-1 कर दी। भारतीय टीम का उत्साह बढ़ाने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी मैदान में मौजूद थे।