Move to Jagran APP

Indian Hockey Team: भारतीय हॉकी टीम ने फ्रांस को 4-0 से दी मात, अब पेरिस ओलंपिक के लिए पूल-बी में मिली जगह

Indian Hockey team एशियाई खेलों के चैंपियन और टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता भारत को इस वर्ष के पेरिस ओलंपिक खेलों में पुरुष हाकी प्रतियोगिता में कठिन पूल बी में रखा गया है। आठ बार के चैंपियन भारत ने टोक्यो में कांस्य पदक जीतकर ओलंपिक में 41 साल के पदक के सूखे को खत्म किया था। अब भारत को पेरिस ओलंपिक के लिए पूल-बी में जगह मिली है।

By Jagran News Edited By: Priyanka Joshi Mon, 22 Jan 2024 10:48 PM (IST)
भारतीय हॉकी टीम ने फ्रांस को 4-0 से दी मात, अब पेरिस ओलंपिक के लिए पूल-बी में मिली जगह

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। एशियाई खेलों के चैंपियन और टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता भारत को इस वर्ष के पेरिस ओलंपिक खेलों में पुरुष हाकी प्रतियोगिता में कठिन पूल बी में रखा गया है। आठ बार के चैंपियन भारत ने टोक्यो में कांस्य पदक जीतकर ओलंपिक में 41 साल के पदक के सूखे को खत्म किया था। भारत के साथ पूल बी में ओलंपिक चैंपियन और विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज बेल्जियम, बेहद मजबूत ऑस्ट्रेलिया, रियो खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड और आयरलैंड की टीमें हैं।

भारत वर्तमान में बेल्जियम और नीदरलैंड्स के बाद विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है। टीम के लिए टोक्यो ओ¨लपिक के रजत पदक विजेता आस्ट्रेलिया और अर्जेंटीना को हराना मुश्किल साबित होगा। इस बीच, पूल ए में नीदरलैंड्स, जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन, स्पेन, फ्रांस और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ (एफआईएच) ने रविवार को एफआइएच हाकी ओलंपिक क्वालीफायर के पूरा होने के बाद पुरुष और महिला हाकी प्रतियोगिता के पूल की घोषणा की। पेरिस में भारतीय महिला टीम का प्रतिनिधित्व नहीं होगा।

टीम रांची में क्वालीफायर मुकाबले में चौथे स्थान पर रहने के बाद ओलंपिक खेलने के अवसर को चूक गई।महिला वर्ग में वर्तमान ओलंपिक चैंपियन नीदरलैंड्स को बेल्जियम जर्मनी, जापान, चीन और मेजबान फ्रांस के साथ पूल ए में रखा गया है जबकि पूल बी में आस्ट्रेलिया, वर्तमान रजत पदक विजेता अर्जेंटीना, ब्रिटेन, स्पेन, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। ओलंपिक में भाग लेने वाली टीमों को रविवार को एफआइएच विश्व रैं¨कग के आधार पर उनके संबंधित पूल आवंटित किए गए हैं।