Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Chunav 2024: जम्मू-कश्मीर में मतगणना से पहले बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था, 10 हजार कर्मी संभालेंगे जिम्मेदारी

Jammu Kashmir Election Result 2024 जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। 10 हजार से अधिक कर्मी तैनात होंगे और कड़ी सुरक्षा के बीच 8 अक्टूबर को मतगणना होगी। मतगणना सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगी। मतगणना में विधानसभा की 90 सीटों के 873 उम्मीदवारों का भाग्य तय होगा। काउंटिंग सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Mon, 07 Oct 2024 04:06 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir News: जम्मू-कश्मीर में मतगणना से पहले बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू-कश्मीर में 10 वर्ष बाद हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना में 10 हजार से अधिक कर्मी तैनात रहेंगे। कड़ी सुरक्षा के बीच आठ अक्टूबर को होने वाली मतगणना की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। सभी केंद्रों में सुरक्षा की त्रि-स्तरीय व्यवस्था रहेगी। मतगणना में विधानसभा की 90 सीटों के 873 उम्मीदवारों का भाग्य तय होगा।

जिला मुख्यालयों के अलावा प्रदेश के दोनों राजधानी शहरों जम्मू व श्रीनगर में मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। मतगणना की निगरानी के लिए 700 पर्यवेक्षक भी तैनात रहेंगे। कश्मीर में भी मतगणना केंद्रों की कड़ी सुरक्षा रहेगी। केंद्रशासित प्रदेश के 20 जिलों की 90 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना सुबह आठ बजे शुरू होगी।

10 हजार कर्मचारी और अधिकारी संभालेंगे ड्यूटी

संबंधित जिले के विधानसभा क्षेत्रों के उम्मीदवारों के अधिकृत काउंटिंग एजेंटों, मतगणना की जिम्मेदारी संभालने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को छोड़कर किसी को भी काउंटिंग सेंटर के अंदर जाने की इजाजत नहीं होगी।

20 काउंटिंग सेंटरों में होने वाली मतगणना पर चुनाव आयोग के पर्यवेक्षकों की पैनी नजर रहेगी। 10 हजार कर्मचारी व अधिकारियों की ड्यूटी लगी है।

यह भी पढ़ें- Budgam vidhan sabha Election Result 2024: बडगाम सीट से उमर अब्दुल्ला और सैयद मुंतजिर मेहदी के बीच कड़ा मुकाबला, कौन करेगा 'रण फतेह?

कई अधिकारी व कर्मचारी मतदान केंद्रों में रिजर्व रहेंगे। जरूरत पड़ने पर उन्हें मतगणना केंद्र में भेजा जा सकता है। हर मतदान केंद्र में मीडिया सेंटर बनाए हैं। यहां से मीडिया को काउंटिंग सेंटर के अंदर मतगणना के हर चरण की गिनती के बारे में जानकारी दी जाएगी। पुलिस और केंद्रीय अर्धसैन्यबल सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे।

सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी

मतगणना केंद्रों के भीतर सीसीटीवी कैमरे भी रहेंगे जो मतगणना प्रक्रिया की निगरानी और रिकार्डिंग भी करेंगे। मतगणना की वीडियो रिकार्डिंग भी होगी। मतगणना सुचारु हो इसे को लेकर लगातार प्रशासनिक बैठकें हो रही हैं।

तीन दिन बंद रहेंगे जम्मू के तीन शिक्षण संस्थान

जम्मू- कश्मीर विधानसभा चुनाव की आठ अक्टूबर को गिनती को देखते हुए जम्मू में तीन शिक्षण संस्थान तीन दिन के लिए बंद रहेंगे। डिप्टी कमिश्नर की तरफ से जारी आदेश के तहत महिला कालेज गांधी नगर, मौलाना आजाद मेमोरियल कालेज और पॉलीटेक्निक कॉलेज, विक्रम चौक सात अक्टूबर से लेकर नौ अक्टूबर तक बंद रहेंगे।

जम्मू जिला के विधानसभा क्षेत्रों के वोटों की गिनती का कार्य पहले की तरह मौलाना आजाद मेमोरियल कालेज और पॉलीटेक्निक  कालेज में होगा। महिला कॉलेज गांधी नगर में कश्मीरी हिंदू विस्थापितों के वोटों की गिनती होगी।

यह भी पढ़ें- Haryana Election Result 2024: 'न टायर्ड हूं न रिटायर्ड हूं', मुख्यमंत्री बनने के सवाल पर बोले भूपेंद्र हुड्डा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें