Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Election Result 2024: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे सबसे पहले यहां देखें, हर पल की मिलेगी अपडेट

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 (Jammu Kashmir Election Result 2024) के नतीजे 8 अक्टूबर को सामने आएंगे। जम्मू-कश्मीर में 10 सालों बाद विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir Chunav Result 2024) हुए हैं। ऐसे में चुनाव परिणाम को लेकर हर कोई एक्साइटेड नजर आ रहा है। मंगलवार को वोटों की गिनती कब से शुरू होगी और लाइव चुनाव परिणाम कहां देखे जा सकते हैं? आइए जानते हैं।

By Nitish Kumar Kushwaha Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Mon, 07 Oct 2024 01:40 PM (IST)
Hero Image
8 अक्टूबर को आएंगे जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के नतीजे।

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir Assembly Election 2024) हुए हैं। यहां तीन चरणों में मतदान कराए गए हैं। पहले चरण के लिए 17 सिंतबर, दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर और आखिरी चरण के लिए एक अक्टूबर को वोट डाले गए थे। 10 साल बाद हुए विधानसभा चुनाव को लेकर लोग काफी एक्साइटेड हैं और अब हर कोई परिणाम का इंतजार कर रहा है।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे मंगलवार यानी आठ अक्टूबर को सामने आएंगे। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि बीजेपी, पीडीपी और कांग्रेस-एनसी गठबंधन में कौन बाजी मारेगा। आइए जानते हैं कि जम्मू-कश्मीर में वोटों की गिनती कब से शुरू होगी और लाइव चुनाव परिणाम सबसे पहले कहां और कैसे देखे जा सकते हैं।

जम्मू-कश्मीर में कितने बजे शुरू होगी गिनती?

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 (Jammu Kashmir Chunav Result 2024) के लिए तीन चरणों में मतदान कराए गए हैं। 90 सीटों पर हुए वोटिंग एक अक्टूबर को संपन्न हो गई थी। नतीजे आठ अक्टूबर को आएंगे। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव 2024 के लिए वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- PDP ने कांग्रेस-NC गठबंधन का हिस्सा बनने के दिए संकेत, फारूक अब्दुल्ला बोले- JK में अब निश्चित ही बनेगी हमारी सरकार

कहां देखें जम्मू-कश्मीर लाइव मतगणना?

जम्मू-कश्मीर में वोटों की गिनती पल-पल की लाइव जानकारी आप हमारी वेबसाइट जागरण.कॉम (Jagran.Com) और यू-ट्यूब चैनल (Dainik Jagran) पर देख सकते हैं। इसके अलावा आप चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट (ECI Result results) पर भी मतगणना से जुड़ी लाइव जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जम्मू-कश्मीर मतगणना से जुड़ी पल-पल के अपडेट के लिए जागरण जम्मू-कश्मीर पर क्लिक करें। 

इन सीटों पर रोचक मुकाबला

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 (Jammu Kashmir Election Result 2024) में कई सीटों पर रोचक मुकाबला देखने को मिलने वाला है। जम्मू-कश्मीर की हॉट सीटो में पुलवामा, श्रीगुफवारा बिजवाड़ा, गांदरबल और श्री माता वैष्णो विधानसभा शामिल है। पुलवामा विधानसभा सीट पर पीडीपी के वहीद उर रहमान पारा और नेशनल कॉन्फ्रेंस मोहम्मद खलील बंद के बीच टक्कर है।

श्रीगुफवारा बिजवाड़ा विधानसभा सीट से महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती और नेकां उम्मीदवार बशीर अहमद शाह वीरी के बीच कांटे की टक्कर है। वहीं, गांदरबल विधानसभा सीट से जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला और पीडीपी के बशीर अहमद मीर बीच लड़ाई है।

श्री माता वैष्णो विधानसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी बलदेव राज शर्मा, कांग्रेस प्रत्याशी भूपिंदर सिंह और पीडीपी के प्रत्याशी प्रताप कृष्ण शर्मा के बीच त्रिकोणीय लड़ाई है।

यह भी पढ़ें- JK Election Result 2024: एग्जिट पोल के बाद कांग्रेस की पहली बैठक, सरकार बनाने के लिए इन दलों को दिया खुला ऑफर; हलचल तेज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें