Move to Jagran APP

Jammu-Kashmir News: किश्तवाड़ के मालवन गांव में लगी भीषण आग, 70 से अधिक घर जलकर खाक

किश्तवाड़ के मालवन गांव में भीषण आग लगने से 70 से अधिक घर जलकर खाक हो गए। आग पर काबू पाने के लिए हवाई मार्ग से अग्निशमन और आपातकालीन सेवाएं घटनास्थल पर पहुंचने की कोशिश कर रही हैं। गांव में मोटर चलने योग्य सड़क नहीं होने के कारण दमकल गाड़ियां घटनास्थल पर नहीं पहुंच सकीं। आग की घटना में किसी के हताहत होने खबर नहीं है।

By Balbir Singh Edited By: Rajiv Mishra Updated: Tue, 15 Oct 2024 01:18 PM (IST)
Hero Image
किश्तवाड़ के दूरदराज गांव में भड़की आग, 70 घर हुए राख

संवाद सहयोगी, किश्तवाड़। किश्तवाड़ जिले के बाडवन के मालवन गांव में सोमवार दोपहर डेढ़ बजे के करीब भीषण आग लगने से 70 से अधिक घर जलकर खाक हो गए। अधिकारियों ने बताया कि एक घर में आग लग गई थी और उसने आसपास के अन्य घरों को भी अपनी चपेट में ले लिया। इसके बाद देखते ही देखते 70 से अधिक घर जलकर खाक हो गए।

गांव के लोगों के मुताबिक, अग्निशमन और आपातकालीन सेवाएं हवाई मार्ग से घटनास्थल पर पहुंचने की कोशिश की और जैसे तैसे आग पर

किसी के हताहत होने की खबर नहीं

मालवन गांव में वहां कोई मोटर चलने योग्य सड़क नहीं है, जिससे दमकल गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंच सकें। इसी के चलते आग पर काबू नहीं पाया जा सका और आग बढ़ती गई। आग की घटना का पता चलते ही वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और स्थानीय लोगों की मदद कर रहे हैं, ताकि आग बुझाई जा सके। आग की घटना में किसी के हताहत होने या घायल होने की कोई खबर नहीं है।

यह भी पढ़ें- शपथ ग्रहण हुआ नहीं ‘लाल बत्ती’ मांगने लगे माननीय, उमर के लिए आसान नहीं होगा कश्मीर व जम्मू के बीच संतुलन

इलाके में नहीं है टेलीकम्युनिकेशन

जानकारी मिल रही है की अनंतनाग से दमकल स्टेशन भी अपने समकक्षों की मदद के लिए बाडवन इलाके की ओर जा रहे हैं ताकि आग पर काबू पाया जा सके। किश्तवाड़ प्रशासन काफी समय तक हेलीकॉप्टर का इंतजार करता रहा लेकिन हेलीकॉप्टर ना आने के बाद सड़क के रास्ते ही रेडक्रॉस की गाड़ियों को सामान लेकर रवाना किया गया और सुबह तक वहां पर पहुंचने की संभावना है।

किश्तवाड़ के डीसी राजेश कुमार शवेन भी घटनास्थल के लिए रवाना हो चुके हैं। अभी सही तरीके से वहां से कोई भी जानकारी प्राप्त नहीं हो पा रही है क्योंकि इलाका बहुत दूर दराज है और टेलीकम्युनिकेशन भी नहीं है।

यह भी पढ़ें- सरकार बनाने के बाद राज्यसभा चुनाव नेकां-कांग्रेस के लिए पहली परीक्षा, कभी भी जारी हो सकती है अधिसूचना

कैसे फैली आग?

अधिकारियों के मुताबिक, मुलवरवान गांव में सोमवार को दोपहर करीब पौने तीन बजे एक घर में रखे भूसे में आग लग गई था और एकदम से ये आग आस-पास के घरों में फैल गई। चूंकि, अधिकतर घर आग की लकड़ियों के बने थे, इसकी वजह से आग पकड़ने में ज्यादा समय नहीं लगा। लोगों ने यहां सर्दियों में मवेशियों को खिलाने के लिए भूसा भी जमा किया हुआ था, जिसने तेजी से आग पकड़ ली।

ट्रैकिंग का स्वर्ग है किश्तवाड़

किश्तवाड़ के जिस गांव में आग लगी है वह एक घाटी और उप विभाग है। बता दें कि मारवाह घाटी ट्रैंकिंग का स्वर्ग कहा जाता है। यहां विभिन्न पर्यटन स्थल जैसे कंडीनाग, हाजन पार्क, सरसनाग इत्यादि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- पांच सदस्य मनोनीत करने के मामले में सुनवाई से इनकार, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- हर बात पर यहां नहीं आना चाहिए

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें