Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sawan 2024: कल सावन का पहला दिन, शिवालयों में उमड़ेगी शिवभक्तों की भीड़; प्रशासन ने सभी तैयारियां की पूरी

कल यानी सोमवार को श्रावण महीने का पहला दिन है और इसको लेकर जिले में सभी तैयारियों कर ली गई हैं। इस महीने में शिव मंदिरों में शिवभक्तों की भीड़ उमड़ती है और इसे लेकर शिव मंदिरों को भी आकर्षक रूप से सजाया गया है। बता दें कि रविवार शाम जलाभिषेक के लिए युवाओं की टाेली इटखोरी स्थित मां भद्रकाली मंदिर रवाना के लिए रवाना हो गई है।

By Julqar Nayan Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sun, 21 Jul 2024 05:06 PM (IST)
Hero Image
सावन के महीने को लेकर प्रशासन ने सभी तैयारियां की पूरी

जागरण संवाददाता, चतरा। श्रावण के पहले सोमवार को लेकर शहर में विशेष तैयारी की गई है। शिव मंदिरों को आकर्षक रूप से सजाया गया है।

जलाभिषेक के लिए युवाओं की टाेली रविवार की शाम को ही इटखोरी स्थित मां भद्रकाली मंदिर रवाना हुई है। टोली में दर्जनों युवक शामिल हैं।

22 जुलाई से 19 अगस्त तक चलेगा सावन

इटखोरी के महाने नदी से जल उठाएंगे और उसके बाद भद्रकाली में पूजा अर्चना करेंगे। पूजा अर्चना के बाद टोली के सदस्य पैदल रवाना हो जाएंगे।

सुबह को यहां पहुंचेंगे और स्थानीय कठौतिया स्थित शिव मंदिर में जलाभिषेक करेंगे। इस वर्ष सावन की शुरूआत सोमवार अर्थात 22 जुलाई से हुई है और 19 अगस्त को समाप्त हो जाएगा।

श्रद्धालु खरीदारी में हैं व्यस्त

इस प्रकार इस बार सावन में कुल पांच सोमवारी होंगे। पहली सोमवारी को लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है। पूजा की दुकानों पर रविवार को पूरे दिन भीड़ रही।

श्रद्धालु पूजन सामग्रियों की खरीदारी में व्यस्त रहे। सोमवारी पर शहर में सबसे अधिक भीड़ कठौतिया शिव मंदिर में होती है। यही कारण है कि यहां पर सुरक्षा से लेकर अन्य सारी व्यवस्थाएं पहले ही पूरी कर ली गई है।

मंदिर समिति के साथ-साथ स्थानीय प्रशासन भी सक्रिय भूमिका में है। सुरक्षा के लिए पर्याप्त संख्या में बलों की तैनाती की जाएगी। मंदिरों के आसपास साफ सफाई का विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है।

कठौतिया के अलावा शहर के दूसरे शिव मंदिरों में भी भक्तों की भीड़ जुटती है। कुल मिलाकर सोमवारी को लेकर व्यापक तैयारियां की गई है।

ये भी पढ़ें-

कांवड़ियों के लिए दौड़ेंगी 6 मोबाइल प्रकाश वैन, इन सुविधाओं से है लैस; 10 स्थानों पर तैनात किए गए मोबाइल टॉयलेट

Sawan Somwar 2024: कर्ज से मुक्ति पाने के लिए सावन सोमवार पर इन चीजों से करें भगवान शिव का अभिषेक

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें