Move to Jagran APP

Gumla News: हरीनाखाड़ में मिले 36 केन बम, ग्रामीणों ने दी पुलिस को सूचना; गांव में मची सनसनी

शुक्रवार को गुमला थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले अति नक्सल प्रभावित क्षेत्र हरीनाखाड़ के जंगल से पुलिस को तीन दर्जन केन मिले। बीते गुरुवार को गांवे के लोगों ने पुलिस को गांव में जमीन से तार निकले हुए दिखाई देने की सूचना दी थी और गुमला पुलिस तुंरत रांची से एंटी बम स्क्वॉयड दस्ते को बुलाकर गांव की छानबीन करवाई। इस छानबीन में बम बरामद हुए।

By Santosh Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Fri, 05 Jul 2024 11:16 PM (IST)
गुमला के हरीनाखाड़ जंगल में मिले 36 केन बम (सांकेतिक तस्वीर)

संवाद सहयोगी, गुमला। गुमला जिले के अति नक्सल प्रभावित क्षेत्र गुमला थाना क्षेत्र के हरीनाखाड़ के जंगल से शुक्रवार की शाम पुलिस ने तीन दर्जन केन बरामद की।

बीते गुरुवार को ही ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी थी कि गांव में जमीन से तार निकला हुआ दिखाई दे रहा है। इसके बाद गुमला पुलिस रांची से एंटी बम स्क्वॉयड दस्ते को बुलाया।

पुलिस ने शुरू की छानबीन

स्क्वॉयड टीम के साथ पुलिस गांव पहुंचकर छानबीन की गई। जहां काफी संख्या में केन बम को बरामद कर डिफ्यूज किया गया। उल्लेखनीय है कि नक्सलियों द्वारा सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के लिए नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में केन बम लगाया जाता रहा।

गुमला के कई गांवों में इस तरह जमीन में गाड़ कर रखे गए बम बरामद किया गया है। कई लोग इसकी चपेट में आकर घायल भी हुए हैं।

पुलिस ने की घटना की पुष्टी

इधर घटना की पुष्टि करते हुए एसपी शंभू कुमार सिंह ने बताया कि भारी मात्रा में केन बम बरामद किया गया है। अभी और बरामद होने की संभावना है। चूंकि रात होने के बाद सुरक्षा के लिहाज से टीम वापस लौट आई है।

कल यानि शनिवार को भी एंटी बम स्क्वॉयड टीम के द्वारा गांव पहुंचकर सर्च अभियान चलाया जाएगा।लगाया गया बम कितना पुराना है इसकी भी जांच की जाएगी। नक्सलियों की गतिविधि थम सी गई है।

केन बम बरामद होने से पुलिस अलर्ट मोड़ में है। संभावना जताया जा रहा है कि जब नक्सली सक्रिय थे तब केन बम को लगाया गया होगा। यदि हाल ही में इसे लगाया गया है तो पुलिस के लिए नक्सलियों का बड़ी चुनौती है।

ये भी पढे़ं-

Hemant Soren: हेमंत सोरेन ने कोर्ट में दाखिल की ये याचिका, कल होगी इस मामले की सुनवाई

BSL E-Zero Exam Result: बीएसएल की ई-जीरो 2024 की परीक्षा का परिणाम जारी, इतने उम्मीदवारों ने बाजी मारी