Move to Jagran APP

Jharkhand Elections 2024: झारखंड में सत्ताधारी गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर खींचतान, कई विधायकों ने किया नामांकन

Jharkhand Assembly Elections 2024 झारखंड में सत्तारूढ़ गठबंधन के दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर खींचतान चरम पर है। कई सीटिंग विधायकों ने बिना नाम घोषित किए नामांकन शुरू कर दिया है। झामुमो की कोशिश है कि सभी दल साथ रहें और आपसी महत्वाकांक्षा में गठबंधन को नुकसान न हो। फिलहाल कोई भी दल झुकने को तैयार नहीं दिख रहा है।

By Pradeep singh Edited By: Mohit Tripathi Updated: Tue, 22 Oct 2024 10:56 PM (IST)
Hero Image
गठबंधन में सीटों पर खींचतान, नाम घोषित हुए बगैर नामांकन आरंभ। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड में सत्तारूढ़ गठबंधन के दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर खींचतान चरम पर है। यही वजह है कि झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कई सीटिंग विधायकों ने बगैर नाम घोषित हुए नामांकन भी आरंभ कर दिया है। उनके नामांकन संमारोह में दल के वरीय नेता भाग भी ले रहे हैं।

इचागढ़ से सविता महतो ने मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल किया। इससे पहले गढ़वा से मिथिलेश कुमार ठाकुर ने भी नामांकन पत्र दाखिल किया। इस दौरान सीएम हेमंत सोरेन भी मौजूद रहे।

भवनाथपुर से अनंत प्रताप देव, पोटका से संजीव सरदार और जुगसलाई से मंगल कालिंदी ने भी बतौर झामुमो प्रत्याशी नामांकन किया है। हालांकि अभी तक गठबंधन की सीटों पर अंतिम मुहर नहीं लग पाई है।

झामुमो की कोशिश है कि सभी दल साथ रहें और आपसी महत्वाकांक्षा में गठबंधन को नुकसान नहीं हो। इसका फायदा भाजपा को मिल सकता है। फिलहाल कोई दल झुकने को तैयार नहीं दिख रहा है। झामुमो, राजद, कांग्रेस और भाकपा माले में एक-एक सीट को लेकर जिच है।

माले ने धनवार, सिंदरी, बगोदर, जमुआ और निरसा से प्रत्याशी देने की घोषणा कर दी है। तीन सीटों पर नाम भी तय हो चुका है। कांग्रेस ने भी 21 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। अभी तक झामुमो ने आधिकारिक तौर पर प्रत्याशियों के नाम घोषित नहीं किए हैं।

धनवार छोड़ने के पक्ष में नहीं माले, तेजस्वी भी रांची में जमे 

भाकपा माले धनवार सीट छोड़ने के पक्ष में नहीं है। पार्टी ने इसे लेकर सचेत भी कर दिया है। राजद के वरिष्ठ प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव पिछले चार दिनों से रांची में जमे हुए हैं। उनकी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ कई दौर की बैठक हो चुकी है।

राजद गठबंधन में शामिल होने को इच्छुक है और उसकी दावेदारी छह से सात सीटों पर है। राजद ने आरंभ में ज्यादा सीटों के लिए प्रेशर बनाया था।

यह भी पढ़ें: Jharkhand RJD Candidates List: महागठबंधन में राजद को मिली 6 सीटें, प्रत्याशियों के नाम भी घोषित; देखें सूची

Hemant Soren: 'बंटी-बबली की सरकार 23 नवंबर को फिर होगी सुपर हिट', भाजपा के वार पर हेमंत सोरेन का पलटवार

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।