Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hair Mask: कमजोर और रूखे बालों से हो गए हैं परेशान, तो ट्राई करें यह हेयर मास्क, बालों में भर जाएगी जान

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए जरूरी है कि उन्हें सही पोषण मिले और उनकी बेहतर केयर की जाए। बालों को हेल्दी रखने के लिए कुछ हेयर मास्क ट्राई कर सकते हैं। मेथी और दही का बना हेयर मास्क बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। मेथी में कई गुण होते हैं जो बालों के मजबूत और खूबसूरत दिखाने में मदद करते हैं। आइए जानें इसके फायदे।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 20 Apr 2024 07:52 PM (IST)
Hero Image
दही और मेथी के इस हेयर मास्क से बालों को बनेंगे मजबूत

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Hair Mask: बालों की खूबसूरती उनके स्वस्थ होने पर ही नजर आती है, वरना रूखे, बेजान, फ्रीजी हेयर भला किसे पसन्द आते हैं। काले, मोटे, घने और सिल्की बाल पाने की चाहत तो सभी की होती है, लेकिन इनका ख्याल न रखने और पोषण की कमी से इन्हें नुकसान पहुंच सकता है। अगर आप भी अपने रुखे, बेजान और झड़ते हुए बालों से परेशान हैं, तो इसके लिए दही के साथ मेथी को मिक्स कर तैयार होने वाले हेयर मास्क को लगाना काफी फायदेमंद हो सकता है।

बालों को मजबूत और खूबसूरत दिखाने के लिए यह बहुत ही असरदार उपाय है, क्योंकि मेथी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें लिनोलिक एसिड, निकोटिनिक एसिड,ऑलेक एसिड, फाइबर, विटामिन-बी1, विटामिन-बी2, विटामिन-सी, जिंक और आयरन पाया जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर मेथी और दही से बना हेयर मास्क बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

इससे बना हेयर मास्क बालों को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ सफाई और बेहतर पोषण देने वाला होता है। आइए जानते हैं इस हेयर मास्क को बनाने की विधि और इस मास्क को लगाने से बालों को होने वाले फायदों के बारे में।

मेथी हेयर मास्क कैसे बनाएं?

दो बड़े चम्मच मेथी दाने को रात में भिगोकर रखें और सुबह उसे पीसकर आधी कटोरी दही में मिक्स करें। अच्छे से मिक्स हो जानें पर इसे अपने बालों की जड़ों से सिरे तक अच्छे से लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें। ये बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है

यह भी पढ़ें: क्या आप भी रोज काजल लगाने का रखती हैं शौक, तो आंखों को हो सकता है भारी नुकसान

दही-मेथी के हेयर मास्क के फायदे-

बालों में चमक आती है

मेथी दाने और दही से बना ये हेयर मास्क बालों में चमक बढ़ाता है। यदि आपके भी बालों की शाइन चली गई है, तो आप इस हेयर मास्क को जरूर ट्राई करें।

डैंड्रफ से मुक्ति मिलती है

दही डैंड्रफ को दूर करने में मदद करता है। ऐसे में इससे बना मास्क बालों को जड़ों से मजबूत बनाए रखने के साथ-साथ स्कैल्प पर जमा डैंड्रफ को हटाने में भी मदद करता है। इस हेयर मास्क को लगाने से बहुत ही जल्दी आपको डैंड्रफ से मुक्ति मिल सकती है।

बाल बनते हैं मजबूत

यदि आपके बाल भी बहुत अधिक झड़ने लगे हैं, तो दही और मेथी दाने का यह हेयर मास्क बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे बाल मजबूत बनते हैं, जिससे हेयर फॉलिकल्स खुलने लगते हैं और फिर इन्हें बेहतर पोषण मिलता है, जिससे इनका झड़ना बंद हो जाता है।

नेचुरल कंडीशनर का काम करता है

दही में फैटी एसिड, प्रोटीन और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, जो बालों को पोषण देने के साथ-साथ नेचुरल कंडीशनर का काम भी करता है। इसे हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं ।

बाल बनेंगे सॉफ्ट

फ्रिजी बालों पर इस हेयर मास्क को लगाना बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे बालों को भरपूर पोषण मिलने के साथ-साथ बालों में सॉफ्टनेस आती है और बाल एकदम मुलायम हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या आप भी गर्मियों में रहते हैं एक्ने से परेशान, तो इन स्किन केयर टिप्स से करें इनका समाधान

Picture Courtesy: Freepik