Move to Jagran APP

अपरलिप्स और फोरहेड के अनचाहे बालों को हटाने के लिए अब पॉर्लर जाने की नहीं जरूरत, ट्राई करें ये उपाय

अगर आप भी हर कुछ हफ्तों में अपरलिप्स और फोरहेड पर नजर आने वाले बालों से परेशान हैं और बार- बार इसके लिए पार्लर जाने का वक्त नहीं निकाल पा रही हैं तो घर में भी कुछ उपायों की मदद से आप इस समस्या का समाधान कर सकती हैं। किचन में मौजूद कुछ नेचुरल चीजों से हटा सकती हैं अनचाहे बाल।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Wed, 03 Jul 2024 04:22 PM (IST)
अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू उपाय (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अपरलिप्स और फोरहेड पर नजर आने वाले बालों के लिए महीने में दो से तीन बार पार्लर के चक्कर लगाने पड़ते हैं, तो आज हम इसके लिए आपको ऐसे उपाय बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप नेचुरल तरीके से हटा सकती हैं अनचाहे बाल।

पार्लर के इन ट्रीटमेंट्स से कई बार खुजली और रैशेज की भी समस्या हो जाती है, लेकिन ये उपाय आपको इन समस्याओं से भी बचाएंगे। बिना और देर किए आइए जान लेते हैं इनके बारे में। 

फेशियल हेयर हटाने के उपाय

दाल और आलू

आलू में ब्लीचिंग एजेंट्स होते हैं। इसके इस्तेमाल से अनचाहे बालों की समस्या दूर होती है साथ ही स्किन की रंगत भी सुधरती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल

  • आलू को कद्दूक कर इसका रस निकाल लें।
  • अब इस रस में शहद और नींबू का रस मिलाएं।
  • मसूर दाल को कुछ देर पानी में भिगोकर रख दें और फिर इसे मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को भी इसमें मिलाएं। 
  • अपरलिप्स, फोरहेड पर लगाकर लगभग 20 मिनट तक रखें। सूखने के बाद धो लें।

अंडा और कॉर्नस्टार्च

अंडे का सफेद हिस्सा भी फोरहेड और अपरलिप्स के बालों को हटाने में बेहद असरदार है। साथ ही इससे डेड स्किन की भी समस्या दूर होती है। अंडे की सफेद को कॉर्नस्टार्च के साथ मिलाकर लगाएं।

ऐसे करें इस्तेमाल

  • इस मास्क को बनाने के लिए अंडे के सफेद भाग निकालें। इसमें 1/2 चम्मच कॉर्नस्टार्च डालें। साथ ही एक चम्मच पीसी चीनी मिलाएं।
  • फोरहेड और अपरलिप्स के अलावा जहां-जहां के बाल हटाने हैं वहां-वहां इसे लगा सकते हैं। सूखने के बाद बालों को उल्टी दिशा में हटाएं।

ये भी पढ़ेंः- पार्लर जाने का नहीं है समय तो चेहरे के अनचाहे बालों को इन घरेलू नुस्खों से हटाएं

दलिया और केला

दलिया और केला ये दोनों भी अनचाहे बालों को हटाने का असरदार तरीका हैं। साथ ही इनसे त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं होता। इससे स्किन का ग्लो भी बढ़ता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

पके केले को दलिया के साथ मिक्स करें। इसे अपरलिप्स और फोरहेड पर लगाएं। 10-15 मिनट मसाज करने के बाद पानी से धो लें। 

ये भी पढ़ेंः- खुरदुरे होंठों ने लगा रखा है खूबसूरती में दाग, तो लिप पॉलिशिंग की मदद से उन्हें रखें Hydrated और Soft

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।