Move to Jagran APP

घर पर ही 20 मिनट में पाएं Gold Facial जैसा ग्लो, बस करने होंगे ये स्टेप्स फॉलो

चेहरे पर निखार लाने के लिए हम कई तरह के फेशियल का सहारा लेते हैं जिनमें गोल्ड फेशियल को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। हालांकि इसमें काफी पैसे लग जाते हैं और केमिकल की वजह से स्किन को भी नुकसान पहुंच सकता है। इसके हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिनसे आपके चेहरे पर गोल्डन ग्लो आएगा और आपके पैसे भी बचेंगे।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Sun, 30 Jun 2024 09:40 PM (IST)
ऐसे पाएं घर बैठे गोल्डन निखार (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Gold Facial at Home: किसी भी पार्टी या इवेंट पर जानें से पहले चेहरे पर ग्लो आएं इसके लिए अक्सर महिलाएं पार्लर जाकर फेशियल कराती है। हमेशा से गोल्ड फेशियल महिलाओं की पहली पसंद रहा है, क्योंकि ये इंस्टेंट ग्लो देता है। हालांकि, पार्लर में फेशियल कराना या मार्केट से फेशियल किट लाकर घर पर फेशियल करना दोनों ही आपकी स्किन के लिए हानिकारक होते हैं।

इनमें केमिकल होता है, जो आपकी स्किन को डैमेज करता है, जिससे आगे चलकर स्किन ड्राई, डल और कई समस्याओं से घिर जाती है। यदि आप भी गोल्ड फेशियल करना चाहती हैं, तो घर पर ही कुछ नेचुरली इसे कर सकती है। आज हम आपको स्टेप बाई स्टेप ये बताएंगे कि घर पर नेचुरल प्रोडक्ट के इस्तेमाल से आप कैसे गोल्ड फेशियल कर सकती हैं।

चेहरे को साफ करें

गोल्ड फेशियल के लिए सबसे पहले चेहरे को क्लिंज करना जरूरी है। इसके लिए आप एक बाउल में दूध लें और कॉटन बॉल की मदद से चेहरे को अच्छे से साफ कर लें। फिर गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें ताकि पोर्स में से गंदगी और मैल हट जाए।

यह भी पढ़ें: शादी-पार्टी हो या फिर डेट नाइट, बोरिंग लुक को बनाएं खूबसूरत इन Hairstyles के साथ

स्क्रब करें

चेहरे से ब्लैकहेड्स और व्हाइहेड्स एक्सफोलिएट करने के लिए स्क्रब करें। इसके लिए एक बाउल में कॉफी पाउडर, शहद और नींबू का रस डाले और चेहरे का स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

स्टीमिंग

अगर आपके पास फेशियल स्टीमर है, तो उसका उपयोग करके अपने चेहरे को स्टीम दें। यह चेहरे के पोर्स खोलकर और स्किन को फेशियल के लिए तैयार करने में मदद करता है। अगर स्टीमर नहीं है, तो गर्म पानी का उपयोग करें।

फैस पैक लगाएं

अब बारी है चेहरे पर फैस पैक लगाने की इसके लिए एक बाउल में दही, हल्दी, नारियल तेल और शहद डालकर इसे मिक्स कर लें। अब इसकी अपने चेहरे पर एक थिन लेयर में लगाएं। इसे अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक छोड़ दें ताकि वह पूरी तरह से सूख जाए।

मास्क को हटाएं

मास्क पूरी तरह से सूख जाने के बाद, गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें और इसे अच्छे से साफ करें।

मॉइस्चराइजर या क्रीम लगाएं

अंत में अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजर या फेशियल क्रीम लगाएं, ताकि आपकी त्वचा मॉश्चराइज रहे और चमकदार दिखे।

यह भी पढ़ें: मिनटों में दूर हो जाएगी Tanning, मिलेगी निखरी कोमल त्वचा, ट्राई करें घर पर बने ये घरेलू Face Packs