Move to Jagran APP

अगर आप भी हैं Jamun खाने के शौकीन, तो जरूर ट्राई करें इससे बनी ये डिशेज

जामुन बेहद ही स्वादिष्ट फल होता है जिसे लोग काले नमक के साथ खाना खूब पसंद करते हैं। आप चाहें तो इसकी कुछ टेस्टी डिशेज भी बना सकते हैं जो आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंग रहेंगे और उनका स्वाद भी लाजबाव होता है। इसलिए आपको भी जामुन से बनी ये खास डिशेज जरूर ट्राई करनी चाहिए। आइए जानें जामुन से बनी डिशेज के बारे में।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Fri, 05 Jul 2024 01:42 PM (IST)
बेहद स्वादिष्ट हैं जामुन की ये डिशेज (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Jamun Recipes: इस मौसम में मिलने वाले फलों में जामुन बहुत ही टेस्टी और हेल्दी फ्रूट माना जाता है। जामुन में विटामिन सी, कैल्शियम, फाइबर, जिंक, फ्लेवोनॉयड, आयरन, मैग्नीशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए इसका सेवन करने से स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ मिलते हैं। जामुन की तासीर ठंडी होती है, इसके साथ ही इसका खट्टा-मीठा स्वाद खाने में बहुत मजेदार होता है। इसलिए इस मौसम में आप जामुन को बेझिझक खा सकते हैं और इसकी नई-नई डिशेज भी ट्राई कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं जामुन से बनने वाली कुछ डिशेज के बारे में।

जामुन सलाद

जामुन का सलाद बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए कटे हुए जामुन को खीरा, प्याज, टमाटर, चेरी और फेटा चीज को अच्छे से मिक्स करें। अब ऊपर से शहद और नींबू के रस से घर पर ही बनाई ड्रेसिंग डालें और चाट मसाला और नमक स्वादानुसार डालकर इसे सर्व करें।

यह भी पढ़ें: Mango Lassi को मिला बेस्ट इंडियन फूड का खिताब, लेकिन वर्स्ट फूड्स की सूची देखकर हैरान रह जाएंगे आप

जामुन पॉप्सिकल्स

जामुन पॉप्सिकल्स बनाने के लिए सबसे पहले जामुन से बीज को अलग निकालकर इसे ब्लेंड करें और फिर इस जूस को पॉप्सिकल्स मोल्ड में फ्रिज में जमाएं। जब ये पूरी तरह जम जाए तो इसपर शहद डालकर इसका आनंद लें।

जामुन की चटनी

खट्टे-मीठे जामुन के पेस्ट को चीनी, सिरके और मसालों के साथ पकाएं। इसमें मसालों को मिक्स कर इसे चटपटी तीखी मीठी चटनी तैयार करें। इसे आप नाश्ते,ग्रिल्ड चिकन या मीट के साथ सर्व कर सकते हैं।

जामुन की स्मूदी

जामुन के गुदे को योगर्ट, शहद और बर्फ के टुकड़ों के साथ ब्लेंड करें और स्मूदी तैयार करें। ये गर्मियों के अनुकूल एक बहुत ही टेस्टी और हेल्दी विकल्प है।

जामुन का शरबत

पके हुए जामुन के गुदे में चीनी, नींबू का रस और पुदीने की पत्तियों को एकदम महीन पीसकर इससे शरबत तैयार करें।

जामुन का रायता

कटे हुए जामुन के टुकड़ों में फेंटी हुई दही, जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर, चाट मसाला और काला नमक स्वादानुसार डालकर अच्छे से मिक्स करें और रायता तैयार करें। ये मुख्य व्यंजनों के साथ एक टेस्टी और हेल्दी साइड डिश है।

जामुन का जैम

जामुन के गुदे में चीनी, नींबू का रस को मिलाकर तब तक पकाएं जब तक कि यह गाढ़ा न हो जाए। अब इसे ब्रेड के टुकड़ों पर फिलिंग या टॉपिंग के रूप में इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: Hyderabadi Biryani ने बनाई बेस्ट फूड लिस्ट में अपनी जगह, यहां जानें इसे बनाने की एकदम आसान रेसिपी