Move to Jagran APP

गुणों का खजाना है पोषक तत्वों से भरपूर Curry leaves, सेहत ही नहीं बालों को भी बनाता है हेल्दी

Curry Leaves भारतीय खानपान का एक अहम हिस्सा है जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही आपकी सेहत भी दुरुस्त करता है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल साउथ इंडियन व्यंजनों में किया जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए मशहूर कढ़ी पत्ता अपने स्वास्थ्य लाभों और औषधीय गुणों भी जाना जाता है। इससे न सिर्फ सेहत बेहतर होता है बल्कि बालों को भी फायदा मिलता है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Fri, 05 Jul 2024 12:43 PM (IST)
रोजाना कढ़ी पत्ते खाने के फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय खानपान कई ऐसी चीजें इस्तेमाल की जाती हैं, जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत को भी फायदा पहुंचाते हैं। कढ़ी पत्ता इन्हीं में से एक है, जो सदियों से भारतीय व्यंजनों का एक अहम हिस्सा रहा है। खाने को एक अलग स्वाद देने के साथ ही कढ़ी पत्ता अपने शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभों और औषधीय गुणों भी जाना जाता है। खाली पेट इसे खाने से सेहत को ढेर सारे फायदे मिलते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं, जो सिर्फ स्वाद के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, तो एक बार इससे होने वाले फायदों के बारे में जरूर जान लें। आइए जानते हैं खाली पेट कढ़ी पत्ता खाने के कुछ फायदे-

यह भी पढ़ें- गर्मियों में Dry Fruits खाने से पहले कर लें ये काम, नहीं होगा सेहत को कोई भी नुकसान

डिटॉक्सिफिकेशन में मददगार

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कढ़ी पत्ता शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों यानी टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर बॉडी डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है। इस तरह बॉडी डिटॉक्स कर यह आपके पूरे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करे

शोध से पता चलता है कि कढ़ी पत्ता ब्लड शुगर के लेवल को रेगुलेट करने में मदद कर सकता है। नियमित रूप से इसे खाली पेट चबाने से डायबिटीज और इंसुलिन सेंसिटिविटी को मैनेज करने में संभावित रूप से मदद मिल सकती है।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाए

कढ़ी पत्ते बायोएक्टिव कंपाउंड से भरपूर होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकते हैं। यह वेट मैनेजमेंट और हेल्दी मेटाबॉलिज्म रेट को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

बालों के लिए फायदेमंद

कढ़ी पत्ते में भारी मात्रा में बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, तो बालों के पोर्स को अंदर से पोषण देकर मजबूत बनाते हैं। ऐसे में नियमित रूप से इसका सेवन करने से स्वस्थ और मजबूत बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है।

लिवर के स्वास्थ्य के लिए गुणकारी

कढ़ी पत्ते में हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं, जो लिवर को डैमेज से बचाकर और उसकी डिटॉक्सिफिकेशन प्रोसेस को बढ़ाकर स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें- गंभीर रूप ले सकता है शरीर में High Uric Acid, इन ड्रिंक्स की मदद से कंट्रोल करें इसका लेवल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।