Move to Jagran APP

गर्मियों में Dry Fruits खाने से पहले कर लें ये काम, नहीं होगा सेहत को कोई भी नुकसान

गर्मियों में अक्सर लोग ड्राई फ्रूट्स का परहेज करने लगते हैं क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है। हालांकि पोषक तत्वों का खजाना होने की वजह से इन्हें हर मौसम में खाना फायदेमंद हो सकता है लेकिन गर्मियों में इन्हें खाने से पहले कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना चाहिए। आइए जानें गर्मियों में Dry Fruits खाते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Thu, 04 Jul 2024 04:12 PM (IST)
गर्मियों में Dry Fruits खाते समय रखें इन बातों का ध्यान (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Right Way of Eaitng Dry Fruits in Summer: सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना कितना फायदेमंद होता है, यह हम सभी जानते हैं, लेकिन गर्मियों में इन्हें बेधड़क खाना हानिकारक भी साबित हो सकता है। इसका कारण यह है कि ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है, जिससे शरीर में गर्मी बढ़ती है। ऐसे में गर्मी की वजह से पहले से ही बढ़े हुए शरीर के तापमान से स्किन एलर्जी, रैशेज और पिंपल्स जैसी स्वास्थ्य संबंधी अनेकों समस्याएं पैदा होने लगती हैं।

इसलिए कई लोग गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स से दूरी बनाकर रहना पसंद करते हैं, लेकिन इनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी होते हैं। इसलिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन, हर सीजन में फायदेमंद होता है। दिमाग को हेल्दी बनाने से लेकर हार्ट हेल्थ तक को बनाए रखने में ड्राई फ्रूट्स काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए आपको इन्हें हर मौसम में अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। आइए जानते हैं कि गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स खाते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें: कच्चा पपीता खाना है सेहत के लिए फायदेमंद, जानें इसे खाने के चमत्कारी लाभ

  • गर्मियों में भी ड्राई फ्रूट्स खाए जा सकते हैं। बस इन्हें खाने से पहले रातभर या 3- 4 घंटे पहले भिगोकर रखना चाहिए। भिगोकर रखे हुए ड्राई फ्रूट्स से उनमें मौजूद गर्मी कम होती है, जिससे ये आसानी से पच भी जाते हैं और इनका सम्पूर्ण पोषण शरीर को मिलता रहता है।
  • किसी भी चीज का सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए। ऐसे ही ड्राई फ्रूट्स को भी एक मुठ्ठी से ज्यादा नहीं खाना चाहिए। भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स का रोजाना एक मुठ्ठी की मात्रा में सेवन करने से, इनकी वजह से शरीर में गर्मी नहीं बढ़ती।
  • ड्राई फ्रूट्स का ठंडी चीजों के साथ सेवन करना एक अच्छा तरीका हो सकता है। इसके लिए आप ड्राई फ्रूट्स को स्मूदी, दही, लस्सी या ठंडाई के साथ सेवन कर सकते हैं। इससे इनके गर्म प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है।
  • गर्मियों में अगर आप ड्राई फ्रूट्स खाना चाहते हैं, तो पूरे दिन भरपूर मात्रा में पानी पीते रहें, जिससे आप खुद को हाइड्रेटेड बनाए रखते हैं। साथ ही, हाइड्रेटड रहने से खाए हुए ड्राई फ्रूट्स की गर्मी को कम करने में मदद मिलती है।
  • ड्राई फ्रूट्स की गर्म तासीर से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए गर्मियों में इनके साथ में ठंडी तासीर की चीजें, जैसे- सौंफ, इलायची, पुदीना आदि जैसी चीजों को शामिल करें।
  • ड्राई फ्रूट्स को सलाद, साबुत अनाज, ओट्स आदि में मिलाकर भी खा सकते हैं। इससे भी उनकी गर्म तासीर के दुष्प्रभाव कम होते हैं।

यह भी पढ़ें: खुद को तरोताजा बनाए रखने के लिए इन चीजों को जरूर बनाएं डाइट का हिस्सा