Move to Jagran APP

सेहत के लिए बेहद गुणकारी है संतरे जैसा दिखने वाला यह रसीला फल, डाइट में शामिल करने से मिलते हैं गजब के फायदे

बढ़ती उम्र के साथ सेहतमंद बने रहने के लिए डाइट में एंटीऑक्सीडेंट्स का ख्याल रखना काफी ज्यादा जरूरी होता है। ऐसे में आज हम आपको चकोतरा यानी अंग्रेजी में ग्रेपफ्रूट से जुड़े कुछ लाजवाब फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हार्ट को हेल्दी रखने रखने के साथ-साथ गर्मियों में शरीर में पानी की कमी भी नहीं होने देता है। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Fri, 05 Jul 2024 04:02 PM (IST)
ग्रेपफ्रूट के सेवन से मिलते हैं ऐसे गजब फायदे, जानकर आप भी रह जाएंगे दंग (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, प्रोटीन और मिनरल्स से भरपूर ग्रेपफ्रूट का सेवन (Grapefruit Benefits) हार्ट के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। वजन घटा रहे लोगों के लिए भी यह काफी शानदार होता है। बता दें, कि फाइबर से भरपूर यह फल न सिर्फ पेट को लंबे समय तक भरा रखता है बल्कि, कब्ज, डायबिटीज, डेंगू-मलेरिया के बुखार में भी काफी फायदेमंद होता है। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं इसे खाने के कुछ गजब फायदों के बारे में।

हार्ट के लिए फायदेमंद

संतरे जैसे दिखने वाले इस फल यानी ग्रेपफ्रूट के सेवन से शरीर में  कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रखा जा सकता है। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्या रहती है, उनके लिए भी यह बेहद गुणकारी होता है। अगर आप भी दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करना चाहते हैं, तो डाइट में ग्रेपफ्रूट को जरूर शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- अगर आप भी हैं Jamun खाने के शौकीन, तो जरूर ट्राई करें इससे बनी ये डिशेज

वेट लॉस में मददगार

वजन घटा रहे लोगों के लिए भी ग्रेपफ्रूट खाना एकदम सेफ ऑप्शन है। बता दें, यह कैलोरी में काफी पीछे होता है, ऐसे में इसके सेवन से वजन बढ़ने की शिकायत बिल्कुल भी नहीं होती है, वहीं इसे खाने से आप ओवरईटिंग से भी बच सकते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर

ग्रेपफ्रूट के सेवन से शरीर में कई जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स की कमी पूरी होती है। यह विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिससे ओवरऑल हेल्थ को काफी फायदा मिलता है।

पाचन के लिए फायदेमंद

पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर रखने में भी ग्रेपफ्रूट काफी फायदेमंद होता है। आप सुबह-सवेरे इसका जूस पिएं या फिर इसे ऐसे ही खाएं, हर तरीके से ग्रेपफ्रूट के सेवन से फायदा ही मिलता है। विटामिन सी और पोटेशियम से रिच होने के कारण यह कब्ज की समस्या को भी दूर करता है।

यह भी पढ़ें- गुणों का खजाना है पोषक तत्वों से भरपूर Curry leaves, सेहत ही नहीं बालों को भी बनाता है हेल्दी

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।