Move to Jagran APP

High Blood Sugar की ओर इशारा करती हैं ये स्किन समस्याएं, भूलकर भी न करें अनदेखा

डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है जो धीरे-धीरे शरीर के अन्य अंगों को भी नुकसान पहुंचाने लगती है। इसके कुछ लक्षण त्वचा पर भी नजर आते हैं। स्किन की इन परेशानियों को अनदेखा करना आप पर भारी पड़ सकता है। इसलिए डायबिटीज की वजह से होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स के बारे में जानना बेहद जरूरी है। आइए जानें Diabetes के कारण क्या-क्या Skin Problems हो सकती हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Thu, 04 Jul 2024 05:24 PM (IST)
बढ़ते शुगर की निशानी हैं त्वचा की ये परेशानियां (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Signs of Diabetes on Skin: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिससे दुनियाभर में करोड़ों लोग पीड़ित हैं। अनहेल्दी लाइफस्टाइल, जेनेटिक्स या खराब डाइट डायबिटीज मुख्य कारणों में से एक हैं। इस बीमारी के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं और आज के समय में यह न सिर्फ बुजुर्गों को, बल्कि नौजवानों को भी अपनी चपेट में ले रही है। डायबिटीज का कोई इलाज नहीं होता और ब्लड शुगर का बढ़ा हुआ स्तर धीरे-धीरे शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित करने लगता है। इसलिए इसे स्लो किलर भी कहा जाता है।

ऐसे में बहुत अधिक भूख और प्यास लगना, बार-बार पेशाब आना, वजन कम होना, पैरों का सुन्न पड़ना जैसे डायबिटीज के सामान्य लक्षणों में शामिल हैं। इनके अलावा, ब्लड शुगर बढ़ने की वजह से कुछ स्किन संबंधित समस्याएं भी दिखाई दे सकते हैं, जिनकी अनदेखी करना भारी पड़ सकता है। तो आइए जानते है हाई ब्लड शुगर लेवल की ओर इशारा करने वाले स्किन प्रॉब्लम के बारे में।

स्किन कलर

मोटी और हाइपरपिगमेंटेड त्वचा किसी व्यक्ति में डायबिटीज के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। त्वचा की इस समस्या को एकेंथोसिस निग्रिकेंस कहा जाता है। इसमें गर्दन, कमर, बगल, घुटनों और कोहनी की स्किन भूरे, काले या ग्रे रंग की दिखाई पड़ने लगती है। साथ ही, वहां की त्वचा छूने पर मखमली-सी लगती है।

यह भी पढ़ें: बार-बार पैरों में झंझनाहट या घाव करते हैं इस बीमारी की ओर संकेत, भूलकर भी न करें अनदेखा

सोरायसिस

टाइप-2 डायबिटीज से ग्रस्त लोगों में सोरायसिस होने का खतरा अधिक रहता है। इसमें त्वचा पर रंगहीन धब्बे दिखाई पड़ने लगते हैं, जो पपड़ीदार होते हैं और इनमें खुजली होती है।

गर्म, सूजी हुई और लाल स्किन

स्किन की ये परेशानियां बैक्टीरिया के संक्रमण की वजह से होती है। इसमें सबसे आम संक्रमण है स्टैफ संक्रमण।

पलकों के आसपास पीले मंसे

ब्लड में फैट्स का स्तर बढ़ने की वजह से पलकों के आस-पास पीले उभार आने लगते हैं, जो डायबिटीज का संकेत हो सकते हैं।

खुजली

ये स्किन संबंधित समस्या डायबिटीज का आम लक्षण है, जो खराब रक्त संचार, ड्राई त्वचा और इन्फेक्शन के कारण होती है।

डायबेटिक अल्सर

स्किन की ये प्रॉब्लम हाई ब्लड शुगर लेवल और खराब ब्लड सर्कुलेशन के कारण होती है। ब्लड शुगर लेवल के हाई होने के कारण घावों को जल्दी ठीक करना मुश्किल हो जाता है और ये घाव अगर पैरों में है, तो इन्हें ठीक करने में अधिक समय लगता है। इन्हीं खुले घावों को डायबेटिक अल्सर कहा जाता है।

यह भी पढ़ें: Diabetes में दिखने वाले ये लक्षण करते हैं नर्व डैमेज की ओर इशारा, भूलकर भी न करें अनदेखा