Move to Jagran APP

Home Remedies for Cold: मानसून में करना है सर्दी और जुकाम से बचाव, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

बारिश का मौसम अपने साथ सर्दी-जुकाम की समस्या भी लेकर आता है। इस मौसम में बैक्टीरिया और वायरस का संक्रमण काफी तेजी से फैलता है। इसलिए इस मौसम में सर्दी-जुकाम और सीजनल फ्लू जैसी समस्याएं काफी बढ़ जाती हैं। इन मुसीबतों से बचने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। आइए जानें सर्दी से बचने के कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies for Cough and Cold)।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Fri, 05 Jul 2024 07:11 PM (IST)
ऐसे करें सर्दी-खांसी से बचाव (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Home Remedies for Cough and Cold: मानसून में खांसी-जुकाम और सीजन फ्लू के मामले काफी तेजी से बढ़ते हैं। हवा में नमी बढ़ने की वजह से वायरस और बैक्टीरिया की मात्रा हवा में बढ़ने लगती है। नम जगहों पर बैक्टीरिया और वायरस आसानी से बढ़ते हैं, इसलिए मानसून में ये हवा में आसानी से फैलने लगते हैं। इन वजहों से सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार के मामले काफी तेजी से बढ़ने लगते हैं।

ये परेशानियां बच्चों और बुजुर्गों में ज्यादा होती है, क्योंकि उनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और वे आसानी से वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आ जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि इस मौसम में हम सर्दी-जुकाम की समस्या से अपनी रक्षा करें। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने वाले हैं, जिनकी मदद से सर्दी-खांसी को ठीक करने में काफी मदद मिल सकती है और इम्युनिटी मजबूत होती है। आइए जानें सर्दी-जुकाम ठीक करने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies for Cold)।

तुलसी का पानी

तुलसी में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। इसलिए तुलसी का इस्तेमाल सर्दी-जुकाम को ठीक करने के लिए कई सालों से आयुर्वेद में किया जाता आया है। तुलसी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी मदद करती है, जो मानसून में होने वाले सीजनल फ्लू से लड़ने में मददगार होता है। इसके लिए तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में उबाल लें और छानकर पीएं।

यह भी पढ़ें: मानसून में करना है Body Detox, तो इन ड्रिंक्स को करें डाइट में शामिल

अदरक और लौंग की चाय

अदरक और लौंग, दोनों ही सर्दी-जुकाम से बचाव करने में मदद करते हैं। इनकी तासीर गर्म होती है, जो सर्दी से राहत दिलाने में मदद करते हैं। साथ ही, अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर की सूजन को कम करते हैं और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

हल्दी और दूध

हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो किटाणुओं से लड़ने में मददगार होते हैं। हल्दी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करती है। इसलिए सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए रात को गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीना काफी फायदेमंद होता है।

गर्म सूप

सर्दी से राहत पाने के लिए गर्मागर्म सूप पीना भी काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप टमाटर या लहसुन का सूप पी सकते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लहसुन में एंटी-माइक्रोबियल गुण के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो सीजन फ्लू से रक्षा करने में आपकी मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: सिर्फ डेंगू ही नहीं, मानसून में Fungal Infection का भी बढ़ जाता है खतरा, इन तरीकों से रखें अपना ख्याल