Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Black Coffee से करते हैं दिन की शुरुआत, तो आपको पता होने चाहिए इसके फायदे-नुकसान

कई लोग दिन की शुरुआत एक कप ब्लैक कॉफी (Black Coffee) के साथ करते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इससे आपकी सेहत को क्या फायदे और नुकसान (Black Coffee Benefits And Side Effects) हो सकते हैं? अगर नहीं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है क्योंकि यहां आप आसान भाषा में समझ पाएंगे कि रोजाना ब्लैक कॉफी पीने से क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 07 Oct 2024 06:23 PM (IST)
Hero Image
रोजाना पीते हैं Black Coffee, तो आज जान लीजिए इसके फायदे और नुकसान (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सुबह की शुरुआत एक कप कॉफी से करना कई लोगों की आदत-सी हो गई है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्लैक कॉफी (Black Coffee) आपकी सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद, तो वहीं कुछ मामलों में नुकसानदायक भी हो सकती है? जी हां, जैसे हर सिक्के के दो पहलु होते हैं, ठीक उसी तरह ब्लैक कॉफी भी फायदों के साथ-साथ कुछ साइड इफेक्ट्स (Black Coffee Benefits And Side Effects) भी लेकर आती है जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

ब्लैक कॉफी के फायदे (Black Coffee Benefits)

डायबिटीज से राहत

कई स्टडी से इस बात की जानकारी मिलती है कि ब्लैक कॉफी पीने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। ब्लैक कॉफी शरीर में इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देती है जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

स्ट्रेस दूर करे

बिजी लाइफस्टाइल में तनाव और थकान आम बात है, लेकिन ब्लैक कॉफी में मौजूद कैफीन आपके दिमाग को तुरंत एक्टिव कर देता है जिससे आप तरोताजा महसूस करते हैं और स्ट्रेस कम होता है।

वेट लॉस

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ब्लैक कॉफी आपकी मदद कर सकती है। बता दें, ब्लैक कॉफी में कैलोरी बहुत कम होती है और यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में काफी बड़ा रोल प्ले करती है। इसके साथ ही, ब्लैक कॉफी पाचन में भी सुधार करती है, मूड को बेहतर बनाती है और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण बॉडी को फ्री रेडिकल डैमेज से भी बचाती है।

यह भी पढ़ें- एक महीने तक चीनी नहीं खाएंगे आप, तो हैरान कर देंगे शरीर में होने वाले 5 बदलाव

ब्लैक कॉफी के नुकसान (Black Coffee Side Effects)

नींद की कमी और बेचैनी

ब्लैक कॉफी में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है, ऐसे में यह आपके ब्रेन को एक्टिव कर देती है जिससे स्लीपिंग शेड्यूल बिगड़ सकता है। जी हां, ज्यादा ब्लैक कॉफी पीने से आपको नींद न आने की समस्या और चिंता, बेचैनी के साथ घबराहट वगैरह भी हो सकती है।

पाचन से जुड़ी समस्याएं

ब्लैक कॉफी में मौजूद एसिड और कैफीन एसिडिटी, गैस और पाचन संबंधी अन्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं। अगर आप पहले से ही पेट की समस्याओं से परेशान हैं, तो ब्लैक कॉफी का सेवन आपके लिए और भी नुकसानदायक साबित हो सकता है।

हार्ट के मरीज करें परहेज

ज्यादा मात्रा में कैफीन हार्ट रेट को बढ़ा सकता है और हाई ब्लड प्रेशर की वजह बन सकता है। यही वजह है कि यह हार्ट डिजीज से पीड़ित लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक

गर्भवती महिलाओं को ब्लैक कॉफी का सेवन सीमित मात्रा में या बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि ज्यादा मात्रा में कैफीन होने वाले शिशु के विकास को प्रभावित कर सकता है और गर्भपात का खतरा बढ़ा सकता है।

कैफीन की लत

ज्यादा मात्रा में ब्लैक कॉफी पीने से कैफीन की लत लग सकती है, जिससे छुटकारा पाना बेहद मुश्किल हो सकता है और इससे सिरदर्द, थकान और चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें- गर्म पानी में शहद और नींबू के हैं ढेरों फायदे, लेकिन इन 4 लोगों को नहीं करनी चाहिए इसे पीने की गलती

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।