Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Navratri में ओवर ईटिंग से बचने के लिए अपनाएं 4 तरीके, बढ़ते वजन को लेकर नहीं होना पड़ेगा परेशान

नवरात्र के दौरान ओवर ईटिंग (Overeating During Navratri) करने से न सिर्फ आपका वजन बढ़ने लगता है बल्कि पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं जैसे- गैस एसिडिटी और बदहजमी भी परेशान करने लगती हैं। अगर आप भी इन दिनों व्रत पर हैं और सेहत को ध्यान में रखते हुए कुछ नवरात्र डाइट टिप्स (Navratri Diet Tips) जानना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 06 Oct 2024 09:07 PM (IST)
Hero Image
Navratri Diet Tips: नवरात्र के दिनों में ओवर ईटिंग से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Navratri Diet Tips: भारत में नवरात्र का पर्व बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। माता रानी के नौ स्वरूपों की पूजा के लिए भक्त 9 दिन का व्रत रखते हैं। यह व्रत शरीर और मन को शुद्ध करने का एक खास मौका होता है। व्रत के दौरान शरीर कम कैलोरी पर काम करता है, जिससे यह डिटॉक्स होता है और पाचन तंत्र को आराम मिलता है, लेकिन कई बार हम व्रत खोलने के दौरान ज्यादा खा लेते हैं, खासकर तले-भुने खाद्य पदार्थों का सेवन करने की गलती कर बैठते हैं, जिससे न सिर्फ व्रत का लाभ कम होता है बल्कि वजन भी बढ़ सकता है। ओवरईटिंग के कारण (Overeating During Navratri) आप दिनभर थका हुआ महसूस करते हैं और किसी काम में मन भी नहीं लगता है। अगर आप भी ऐसी ही कुछ समस्याओं से परेशा हैं तो आइए इससे बचाव का तरीका आपको बताते हैं।

फाइबर से भरपूर डाइट

फल, दही, नारियल पानी और हरी सब्जियां फाइबर से भरपूर होते हैं। ये न सिर्फ आपको लंबे समय तक तृप्त रखते हैं बल्कि आपके पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखते हैं। फाइबर से भरपूर फूड्स खाने से आप बार-बार भूख महसूस नहीं करेंगे और ओवरईटिंग से बच पाएंगे। इसके अलावा, आप दिन में दो-तीन बार खाने के बजाय छोटे-छोटे हिस्सों में कई बार खा सकते हैं। इससे आपका पाचन तंत्र हेल्दी रहेगा और आपको जरूरी पोषक तत्व मिलते रहेंगे।

यह भी पढ़ें- Navratri Vrat में शामिल करेंगे ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स, तो दिनभर महसूस नहीं होगी थकान और सुस्ती

तली-भुनी चीजों से बनाएं दूरी

नवरात्र के व्रत में अक्सर हम मसालेदार और तले हुए भोजन की तरफ आकर्षित होते हैं, लेकिन यह हमारे पाचन तंत्र के लिए हानिकारक हो सकता है। मसालेदार और तले हुए भोजन को पचाने में शरीर को ज्यादा समय लगता है और इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। उबला हुआ भोजन हल्का होता है और इसे पचाने में आसानी होती है। इसलिए, व्रत के दौरान उबला हुआ भोजन करना ज्यादा फायदेमंद होता है।

प्रोटीन इनटेक है जरूरी

व्रत के दौरान कुट्टू या सिंघाड़ा का आटा और दही, पनीर जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। फाइबर आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है, जिससे आप बार-बार भूख नहीं महसूस करते और ओवरईटिंग से बच जाते हैं। वहीं, प्रोटीन मांसपेशियों की ग्रोथ और रिकवरी में मदद करता है। इसलिए, व्रत के दौरान भी प्रोटीन और फाइबर से भरपूर आहार लेना बहुत जरूरी है।

हेल्दी ड्रिंक्स पिएं

व्रत के दौरान हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना बेहद जरूरी है। नारियल पानी, नींबू पानी और छाछ जैसे पेय न केवल शरीर को हाइड्रेट रखते हैं बल्कि भूख को भी काबू में रखने में भी मदद करते हैं। ये ड्रिंक्स शरीर से टॉक्सिक चीजों को बाहर निकालने में भी मददगार होती हैं, जिससे शरीर डिटॉक्सिफाई भी हो जाता है। इसके अलावा, इनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को एनर्जी देते हैं और आप दिनभर तरोताजा महसूस करते हैं।

यह भी पढ़ें- सिर्फ धार्मिक वजह से रख रहे हैं व्रत, तो यहां जानें कैसे है ये सेहत के लिए फायदेमंद

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।