Move to Jagran APP

Heart Disease को दूर रखेंगे ये विटामिन्स, नसों से जमा जिद्दी प्लाक को कर देंगे साफ

दिल की बीमारियों (Heart Disease) के पीछे एक बड़ी वजह है आर्टरीज में प्लाक का जमा होना। इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है जिसकी वजह से सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है। इतना ही नहीं इसके कारण हार्ट अटैक जैसी जानलेवा स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। इसलिए आर्टरीज में प्लाक इकट्ठा होने से रोकने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ विटामिन शामिल करने चाहिए।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Thu, 04 Jul 2024 04:50 PM (IST)
आर्टरीज में प्लाक जमा नहीं होने देते ये विटामिन (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Vitamins to Keep Arteries Healthy: दिल की बीमारियों को कम करने के लिए जरूरी है कि हमारी आर्टरीज में कोई ब्लॉकेज न हो। आर्टरीज में ब्लॉकेज यानी हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम। इसलिए इनमें प्लाक इकट्ठा होना जानलेवा भी साबित हो सकता है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल या अनहेल्दी फैट्स की मात्रा बढ़ने की वजह से आर्टरीज में प्लाक जमा होने लगता है। ये प्लाक चिपचिपा होता है, जो आर्टरीज की दीवारों पर इकठ्ठा हो जाता है और ब्लड सर्कुलेशन को रोक देता है। इसकी वजह से दिल और शरीर के अन्य हिस्सों में रक्त प्रवाह में बाधा आने लगती है, जो बेहद खतरनाक होता है।

आमतौर पर, खराब लाइफस्टाइल और डाइट की वजह से आर्टरीज में प्लाक इकट्ठा होने लगता है। खाने में फ्रेंच फ्राइज, चिप्स जैसी अनहेल्दी चीजों को खाने से आर्टरीज में प्लाक जमा होना शुरू हो जाता है। धमनियों के बंद होने पर ब्लड सर्कुलेशन यानी रक्त प्रवाह प्रभावित होता है, जिससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इन्हें ब्लॉक होने से बचाना ही समझदारी है।

ऐसे में कुछ विटामिन्स का सेवन इन धमनियों को साफ और खुला रखने में सहायक होता है, जिसके लिए इन विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे धमनियों को साफ रखकर अनेक तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है। तो आइए जानते हैं इन विटामिन्स के बारे में।

यह भी पढ़ें: क्या है Cholesterol, जानें इसके प्रकार, सही मात्रा और क्यों है ये शरीर के लिए जरूरी

विटामिन-सी

विटामिन-सी व्यक्ति की ब्लड वेसेल्स, हड्डियों और इम्यून सिस्टम को स्वास्थ बनाए रखने में सहायक होता है। यह एक ऐसा शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीडाइजेशन को रोकने में मददगार होता है। विटामिन-सी शरीर में होने वाले सूजन को कम भी करता है।

विटामिन-बी

ब्लड में पाया जाने वाले होमोसिस्टिन के लेवल का बढ़ना धमनियों को नुकसान पहुंचा कर प्लाक का कारण बन सकता है। ऐसे में विटामिन-बी, ब्लड में मौजूद होमोसिस्टिन के लेवल को कम करने में सहायक होता है, जिससे धमनियों को साफ रखने में मदद मिलती है।

विटामिन-के

विटामिन-के शरीर में पाए जाने वाले ऐसे प्रोटीनों को सक्रीय करता है, जो कैल्शियम को धमनियों की जगह हड्डियों में पहुंचाने का काम करता है, जहां इसकी आवश्यकता होती है। इससे धमनियों में प्लाक का निर्माण नहीं होता और ये ब्लॉक नहीं होती।

विटामिन-ई

हमारे शरीर में विटामिन-ई ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है, जो धमनियों को सख्त होने से रोकता है। इससे धमनियों को साफ और सुचारू रूप से काम करने में मदद मिलती है।

विटामिन-डी

विटामिन-डी कैल्सिफाइड प्लाक को बनने से रोककर, धमनियों की क्षति को रोकने में मदद करता है, जिससे धमनियां ब्लॉक नहीं होती।

यह भी पढ़ें: थायरॉइड डिसऑर्डर बढ़ा देता है Heart Disease का खतरा, डॉक्टर से जानें क्या है इसकी वजह