Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मौसम में नमी के कारण जल्दी खराब हो जाता है दही, तो इन तरीकों से रखें इसे लंबे समय तक फ्रेश

गर्मी ही नहीं बल्कि मौसम में नमी यानी बरसात के दिनों में भी दही खराब होने लगता है। इन दिनों बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं जिससे खाने-पीने की चीजें आसानी से खराब होने लगती हैं। ऐसे में अगर आप भी दही को जल्दी खट्टा होने से बचाने चाहते हैं तो यहां बताए टिप्स (Tips To Prevent Curd From Turning Sour) आपके काफी काम आ सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 23 Jul 2024 08:27 PM (IST)
Hero Image
बरसात के मौसम में दही को खराब होने से बचाएंगे ये टिप्स (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tips To Prevent Curd From Turning Sour: तेज गर्मी या बरसात के मौसम में दही जल्द ही खट्टा होकर खराब होना शुरू हो जाता है। हवा में नमी का असर हर चीज की तरह इस पर भी पड़ता है, इसलिए कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखकर आप इसमें खराब बैक्टीरिया को पनपने से रोक सकते हैं, जिससे इसमें जल्द ही खट्टापन नहीं आएगा और यह आसानी से काफी समय तक ताजा बना रहेगा। आइए जानें।

इस वक्त जमाएं दही

दही को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने के लिए इसे सही वक्त पर जमाना भी जरूरी होता है, इसलिए आप इसे रात के समय ही जमाएं और सुबह जब यह जम जाए, तो कुछ देर के लिए फ्रिज में स्टोर कर दें। इस तरह यह जल्दी खट्टा नहीं होगा।

यह भी पढ़ें- कढ़ी पत्ते को स्टोर करना लगता है मुश्किल काम, तो अपनाएं ये 3 तरीके; लंबे समय तक फ्रेश बनी रहेंगी Curry Leaves

ऐसे होना चाहिए बर्तन

दही को ताजा रखने के लिए सही बर्तन का चुनाव भी काफी जरूरी है। बता दें, इस काम के लिए मिट्टी का बर्तन काफी बेहतर रहता है, क्योंकि इसमें दही और पानी अलग नहीं होता है और दही भी गाढ़ा जमता है। मिट्टी के बर्तन में जमा दही काफी समय तक फ्रेश बना रहता है।

इन चीजों को रखें दूर

दही जमाने के लिए रखते हैं, तो आपको इसके बर्तन के पास फ्रूट्स या सब्जियों को नहीं रखना चाहिए। बता दें, इससे इसके जल्दी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। आप इसे दूध या इससे बनी अन्य चीजों के साथ बिना फिक्र के रख सकते हैं।

ठंडी जगह करे स्टोर

दही के जल्दी खराब होने के पीछे मुमकिन है कि आप इसे गलत जगह स्टोर कर रहे हों। बता दें, इसे हमेशा रूम टेम्परेचर से थोड़ी ठंडी जगह पर ही स्टोर करना चाहिए, इससे यह जल्दी खराब नहीं होगा।

यह भी पढ़ें- फलों और सब्जियों को ज्यादा समय तक ताजा रखने के लिए अपनाएं ये 7 आसान उपाय