Move to Jagran APP

Boyfriend से नहीं हो पाई है आपकी शादी, तो अरेंज मैरिज को सफल बनाने के लिए जरूर रखें इन 5 बातों ख्याल

प्यार करने वाले लोग शादी का सपना (Love Marriage) तो जरूर देखते हैं लेकिन इस मुकाम तक पहुंचना हर कपल के लिए मुमकिन नहीं होता। अब चाहे परिवार की मर्जी न हो या फिर कोई और कारण हो! अगर आपकी शादी भी अपने ब्वॉयफ्रेंड की बजाय किसी और शख्स से शादी तय हो गई है तो यहां बताए टिप्स (Marriage Tips) की मदद से आप उसे सक्सेसफुल बना सकती हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 15 Oct 2024 03:35 PM (IST)
Hero Image
Marriage Tips: ब्वॉयफ्रेंड से नहीं कर रही हैं शादी, तो जरूर रखें इन 5 बातों का ख्याल (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अक्सर आपने सुना होगा, "Love Marriage में लड़कियां अपने ब्वॉयफ्रेंड से शादी करती हैं, लेकिन अरेंज मैरिज में किसी और के ब्वॉयफ्रेंड से।" हालांकि यह एक मजाकिया बात है, लेकिन इसमें थोड़ी सच्चाई भी छिपी है। कई बार, प्यार करने वाले कपल शादी के मुकाम तक नहीं पहुंच पाते हैं, लेकिन अगर ऐसा होता है तो निराश होने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है। जब किसी लड़की की शादी उसके प्रेमी के बजाय किसी और के साथ तय होती है, तो उसे इन 5 बातों (Successful Arranged Marriage Tips) का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

मान लीजिए, आकांक्षा नाम की एक लड़की है। वह पिछले पांच साल से रोहन से प्यार करती है। दोनों ने साथ में बहुत सारे खूबसूरत पल बिताए हैं। लेकिन रोहन के परिवार वाले इस रिश्ते के लिए तैयार नहीं हैं। ऐसे में, आकांक्षा के लिए यह वक्त मुश्किल से भरा है। उसे लग रहा है कि उसकी दुनिया ही उजड़ गई है, लेकिन फिर उसकी शादी किसी और लड़के से तय हो जाती है। अब आकांक्षा के मन में कई सवाल उठ रहे हैं। वह सोच रही है कि वह इस नए रिश्ते को कैसे स्वीकार करे। वह रोहन को कैसे भूले? वह अपनी नई जिंदगी में कैसे खुश रहे? आइए इस आर्टिकल में जानते हैं।

क्लोजर है जरूरी

जिस रिश्ते की कोई मंजिल नहीं, उसे खींच कर नहीं, बल्कि खुशी से अलविदा कहकर छोड़ देना चाहिए। शादी के बाद भी किसी और से प्यार करना, अपने ही नहीं बल्कि अपने पार्टनर के भी दिल को तोड़ने जैसा है। न तो आप अपने जीवनसाथी के साथ सच्चे हो पाएंगे, न ही अपने प्यार के साथ। इसलिए, बेहतर है पहले ही अपने ब्वॉयफ्रेंड के साथ मिलकर इस रिश्ते से खुद को आजाद कर दें और अपने नए रास्ते में आगे बढ़ें।

डिटेल में न जाएं

अपने पिछले रिलेशनशिप के बारे में अपने पार्टनर से खुलकर बात करना अच्छा है, लेकिन हर छोटी-बड़ी बात बताने की जरूरत नहीं है। अतीत को लेकर बहुत ज्यादा सोचने से नए रिश्ते में विश्वास और खुशी कम हो सकती है। इसके साथ ही इससे आपके पार्टनर को बेवजह का संदेह हो सकता है और नए रिश्ते की शुरुआत से ही कड़वाहट आ सकती है।

यह भी पढ़ें- ब्रेकअप के बाद सिर्फ 'मूव ऑन' करना काफी नहीं, 'ब्रेकओवर' की अहमियत जानेंगे तो हर टेंशन होगी दूर

ब्वॉयफ्रेंड को समझाएं फैसला

किसी रिश्ते को खत्म करना आसान नहीं होता। अगर आपकी शादी तय हो गई है और आप अपने प्रेमी से अलग होना चाहती हैं, तो इस फैसले को धीरे-धीरे अमल में लाएं। एक शांत जगह पर बैठकर उन्हें समझाएं कि आपका फैसला क्यों है। अचानक ब्रेकअप करने से दोनों को ही भावनात्मक रूप से नुकसान पहुंच सकता है और इसका असर आपकी होने वाली शादी पर भी पड़ सकता है।

शादी के वेन्यू से ब्वॉयफ्रेंड को रखें दूर

शादी के बाद भी अपने लवर के साथ दोस्ती बनाए रखना बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है। अपनी शादी में उन्हें शामिल करना या फिर वेडिंग वेन्यू के बारे में जानकारी देना आपके वैवाहिक जीवन के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। यह आपके नए रिश्ते को भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए, शायद उन्हें न बुलाना ही बेहतर होगा।

क्लियर करें पैसों का लेनदेन

प्यार के जज्बात में बहकर हम अक्सर भविष्य के बारे में सोचना भूल जाते हैं। कई कपल शादी से पहले ही अपनी जिंदगी को एक-दूसरे से बांध लेते हैं। यह एक अच्छा विचार लगता है, लेकिन अगर कभी रिश्ता टूट जाता है तो यह काफी नुकसानदायक हो सकता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं जॉइंट अकाउंट, इंश्योरेंस और प्रॉपर्टी में निवेश की। अगर अपने ब्वॉयफ्रेंड के साथ आप भी इन चीजों में शामिल हैं तो आपसी समझ से इन सब मामलों को क्लियर करके ही आगे बढ़ें और भूलकर भी एक-दूसरे के ऊपर कोई कर्ज न छोड़ें।

यह भी पढ़ें- डबल इनकम के बाद भी पेरेंट्स नहीं बनना चाहते Dink Couple, जानें क्या है यह नया ट्रेंड और क्यों बढ़ रहा इसका चलन