Move to Jagran APP

प्यार की चाहत में कहीं Textationship के जाल में तो नहीं जा फंसे आप? जानें क्या है यह मॉडर्न डेटिंग ट्रेंड

क्या आप भी टेक्स्टेशनशिप (Textationship) के जाल में फंसे हैं? आजकल बहुत से लोग जाने-अनजाने टेक्स्टेशनशिप में फंस जाते हैं। हो सकता है कि आप भी उनमें से ही एक हों! ऐसे में आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि इस Modern Dating Trend का असल मतलब क्या है और किन लक्षणों से इसकी पहचान करके खुद को बचाया जा सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Wed, 23 Oct 2024 08:08 PM (IST)
Hero Image
Textationship: क्या आपका रिश्ता भी इस डेटिंग ट्रेंड का हिस्सा है?
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आज के समय (Modern Dating) में रिश्तों के कई रूप बन गए हैं, और इन्हें परिभाषित करने के लिए कई शब्दों का भी इस्तेमाल होता है। सीरियस रिलेशनशिप (Serious Relationship), फ्लिंग (Fling), फ्रेंड्स विद बेनेफिट्स (Friends With Benefits), सिचुएशनशिप (Situationship) और अब टेक्स्टेशनशिप (Textationship) जैसे शब्द आम हो गए हैं। इनमें से टेक्स्टेशनशिप एक ऐसा रिश्ता है जो जानबूझकर या अनजाने में बन सकता है। आइए आपको समझाते हैं इसका A to Z...

टेक्स्टेशनशिप क्या है?

टेक्स्टेशनशिप एक तरह का रिश्ता है जिसमें दो लोग ज्यादातर टेक्स्ट मैसेज के जरिए ही एक-दूसरे से जुड़े रहते हैं। वे फोन पर बात करने या व्यक्तिगत रूप से मिलने के बजाय मैसेज पर ही बात करना पसंद करते हैं। अगर आपकी भी यही स्थिति है, तो हो सकता है कि आप टेक्स्टेशनशिप में फंसे हुए हों।

लोग टेक्स्टेशनशिप में तब फंस जाते हैं जब वे अपनी भावनाओं को सीधे व्यक्त करने में हिचकिचाते हैं और मैसेज के द्वारा अपनी बात कहना पसंद करते हैं। यह रिश्ता विशेष रूप से नई पीढ़ी यानी जेन जेड के बीच काफी आम है।

यह भी पढ़ें- प्यार की तलाश में कहीं Situationship के चंगुल में तो नहीं जा फंसे आप? 5 संकेतों से करें पहचान

टेक्स्ट मैसेज: रिश्तों का नया खेल

आज टेक्स्ट मैसेज के जरिए रिश्ते बनाना और तोड़ना बेहद आसान हो गया है। प्यार की शुरुआत हो या फिर इसके खत्म होने की घड़ी, हमारी जिंदगी के सबसे खूबसूरत और सबसे दर्दनाक पल, अब स्मार्टफोन की स्क्रीन पर कैद हो गए हैं। सवाल खड़ा होता है कि क्या ये रिश्ते वास्तव में कभी गहरे बन भी पाते हैं? दरअसल, सोशल मीडिया ने हमारे रिश्तों को सतही बना दिया है, जहां हर कोई एक परफेक्ट इमेज पेश करने की कोशिश में रहता है।

टेक्स्टेशनशिप की पहचान कैसे करें?

मैसेज पर होती हैं ज्यादातर बातें

अगर आपका पार्टनर या दोस्त ज्यादातर बातें मैसेज पर ही करता है और व्यक्तिगत रूप से मिलने से कतराता है, तो यह टेक्स्टेशनशिप का एक संकेत हो सकता है।

मैसेज पर ही बनते हैं सारे प्लान

अगर आप दोनों अपनी सारी योजनाएं मैसेज पर ही बनाते हैं और व्यक्तिगत रूप से मिलकर कुछ करने की बजाय मैसेज पर ही बात करना पसंद करते हैं, तो यह भी टेक्स्टेशनशिप की ओर इशारा करता है।

मैसेज के जरिए बयां करते हैं फीलिंग्स

अगर आप अपनी खुशियां, दुख और भावनाएं ज्यादातर मैसेज के जरिए ही बांटते हैं, तो यह भी टेक्स्टेशनशिप का एक लक्षण हो सकता है।

मिलने से ज्यादा मैसेज करना पसंद

अगर आपको अपने पार्टनर या दोस्त के साथ मैसेज करना व्यक्तिगत रूप से मिलने से ज्यादा पसंद है, तो यह भी टेक्स्टेशनशिप का एक संकेत है।

यह भी पढ़ें- 5 संकेत बताते हैं कितना सच्चा है आपका प्यार, जल्द टूट जाएगा Relationship या लंबा चलेगा साथ?