Move to Jagran APP

Manipulative पार्टनर के साथ जिंदगी निभाना नहीं है आसान, ऐसे करते हैं रिश्ते में आपका इस्तेमाल

जहां एक अच्छा समझदार पार्टनर जिदंगी को आसान बना सकता है वहीं मैनिपुलेटेड पार्टनर रिश्ते में तनाव और अलगाव की वजह बन सकता है। ऐसे लोग कुछ खास पहचान लिए होते हैं जिनके बारे में जानना जरूरी है। इससे आप उन्हें बेहतर तरीके से डील कर सकते हैं और रिश्ते में आए दिन होने वाले लडा़ई- झगड़ों से बचे रह सकते हैं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Sun, 30 Jun 2024 04:40 PM (IST)
मैनिपुलेटिंग पार्टनर के साथ कैसे निभाएं रिश्ता (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मैनिपुलेशन शब्द तो आपने सुना होगा? इसका मतलब दूसरे लोगों से चालाकी से अपना काम निकालना या उन्हें इमोशनली ब्लैकमेल कर अपनी बातें मनवाना। ऐसे लोगों के साथ रिलेशनशिप में रहना एक चैलेंज होता है। क्योंकि वो आपके बारे में कम और अपने बारे में ज्यादा सोचते हैं और रिलेशनशिप की गाड़ी को सही से चलाने के लिए दोनों तरफ से सपोर्ट होना जरूरी है। 

अगर आपका भी पार्टनर आपको बात-बात पर मैनिपुलेट करता रहता है, तो इससे रिलेशनशिप को लंबे समय तक चला पाना बोझ लगने लगता है। आज के लेख में हम जानेंगे कैसे करें मैनिपुलेटिंग पार्टनर की पहचान। 

मैनिपुलेटिंग पार्टनर की पहचान

1. मैनिपुलेटिंग पार्टनर अपनी बात मनवाने के लिए आपको इमोशनली ब्लैकमेल करते रहते हैं। अपनी मर्जी के लिए उन्हें आपकी भावनाओं के साथ खिलवाड़ करने में बिल्कुल भी बुरा नहीं लगता। उनका उद्देश्य ही होता है किसी भी तरह से अपनी बात मनवाना। 

2. मैनिपुलेटिंग पार्टनर रिलेशनशिप में अपने करीबियों की दखलअंदाजी पसंद नहीं करते। अपने रिश्ते को लेकर किसी का भी सजेशन वो बर्दाश्त नहीं करते और पार्टनर को भी दोस्तों, रिश्तेदारों से दूर रखने की कोशिश करते हैं। अपने इर्द-गिर्द ही उनकी दुनिया बनाकर रखना चाहते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- कितना ही अच्छा दोस्त या करीबी क्यों न हो, इन टॉपिक्स पर उन्हें टोकने की गलती बन सकती है रिश्ते में दरार की वजह

3. मैनिपुलेटिंग पार्टनर खुद गलत काम करते हैं, लेकिन अपने एक्शन और बातों से आपको दोषी ठहराने का काम करते हैं। आप भी एक वक्त बाद हर चीज के लिए खुद को जिम्मेदार मानने लगते हैं। लाइफ खुशियों से नहीं, बल्कि तनाव से भर जाती है। 

4. मैनिपुलेटिंग पार्टनर अपनी मर्जी से आपसे बातचीत करेंगे और मर्जी से आपके बातचीत बंद भी कर देंगे। उनके लिए आपकी भावनाओं का कोई मोल नहीं होता। उनकी कोशिश होती है कि आप दूसरी चीजों पर ध्यान दे ही न पाएं। 

5. एक तरीके से ऐसे लोग आपको इशारों पर नचाने का काम करते हैं। रिलेशनशिप में जहां दोनों का डिसीजन मायने रखता है, वहीं ऐसे लोग खुद के डिसीजन को सर्वोपरि रखते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- एक तरफा प्यार के ऐसे साइड इफेक्ट्स, जो Mental Health के साथ आपके वर्तमान और फ्यूचर को भी कर सकते हैं खराब