Move to Jagran APP

Father's Day 2024: पापा के साथ बनानी है मां जैसी बॉन्डिंग, तो यहां बताए टिप्स आएंगे आपके काम

इस साल फादर्स डे (Fathers Day 2024) 16 जून को मनाया जा रहा है। मां के साथ तो आप भी अपने दिल की बात शेयर कर लेते होंगे लेकिन अक्सर देखा जाता है कि पापा के साथ बच्चे ज्यादा बातचीत नहीं करते हैं। ऐसे में आइए फादर्स डे के मौके पर जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनकी मदद से पिता के साथ बॉन्डिंग को मज़बूत बनाया जा सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Sat, 15 Jun 2024 07:57 PM (IST)
पिता के साथ बनाना है बॉन्डिंग को स्ट्रांग, तो आज ही अपना लें ये टिप्स (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Father's Day 2024: जिंदगी में माता-पिता की जगह कोई दूसरा नहीं ले सकता है। मां के साथ तो अक्सर लोग दिल का हाल बयां कर लेते हैं, लेकिन पिता के साथ ज्यादातर बच्चे अपनी फीलिंग्स शेयर नहीं कर पाते हैं। ऐसे में, यह दूरी कहीं न कहीं दिल में बहुत खटकती है। अगर आप भी अपने पापा के साथ फॉर्मल रहने की कोशिश करते हैं, तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां बताए इन टिप्स को अपनाकर आप पापा के साथ अपने रिश्ते को स्ट्रांग बना सकते हैं।

फीलिंग्स को समझें

पापा के साथ हल्की-फुल्की नोक-झोंक होना आम बात है। ऐसे में, तुरंत अपना रिएक्शन या गुस्सा जाहिर करने के बजाय आप उन्हें सुनने की आदत डालिए। इससे उनकी यह गलतफहमी दूर होगी कि आप उनका पक्ष सुनना ही नहीं चाहते हैं। अक्सर गुस्से में हम कुछ ऐसा कह जाते हैं, जिसका बाद में काफी अफसोस होता है।

वक्त बिताएं

मां का पीछा तो बच्चे किचन में भी नहीं छोड़ते हैं, लेकिन जब बात पापा के साथ वक्त बिताने की आती है, तो अक्सर कुछ बच्चे फॉर्मल होने की कोशिश करते हैं। अगर आप भी पिता के सामने लिमिट में ही बोलते-चालते हैं, तो इस आदत को भी धीरे-धीरे बदलने की कोशिश करें। आप उन्हें सुबह या डिनर के बाद की सैर पर साथ ले जाएं और उनसे बातचीत को बढ़ाने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें- अभी तक नहीं खरीद पाए हैं फादर्स डे का गिफ्ट, तो ये रहे कुछ परफेक्ट ऑप्शन्स

एक्टिविटीज में हिस्सा लें

पापा के साथ कुछ एक्टिविटीज को अपने रूटीन का हिस्सा बनाकर भी आप इस बॉन्डिंग को स्ट्रांग बना सकते हैं। जैसे अगर उन्हें गार्डनिंग पसंद है, तो आप भी छुट्टी वाले दिन इस काम में उनका हाथ बंटाने की कोशिश करें। इस दौरान भी आपकी बातचीत खूब बढ़ेगी और आप उनके साथ फॉर्मल के बजाय नेचुरल होने लगेंगे।

सेहत का रखें ख्याल

हर बच्चा अपने पिता की सेहत को बढ़िया ही चाहता है, लेकिन बता दें कि बातचीत के आभाव में अक्सर उन्हें ऐसा लगता है, कि आप तो कभी उनकी सुध ही नहीं लेते हैं। ऐसे में, आप उनकी दवाईयां, टेस्ट इत्यादि को लेकर हमेशा अपडेट रहें और डाइट के मामले में भी उनका खास ख्याल रखें।

यह भी पढ़ें- फादर्स डे पर बिताना चाहते हैं पापा के साथ यादगार पल, तो इन एक्टिविटीज से बनाएं इस दिन को खास