Move to Jagran APP

जताना चाहते हैं अपने बच्चों पर प्यार, तो ये तरीके साबित हो सकते हैं मददगार

बच्चों के व्यक्तित्व को निखारने के लिए जरूरी है कि माता-पिता उनके लिए अपने प्यार को दर्शाएं। जब हम बच्चों को अपना प्यार दिखाते हैं तो उनका आत्मविश्वास बढ़ता है और ऐसे वे अपने पेरेन्ट्स को देखकर अच्छी आदतें भी सीखते हैं। आइए जानें कैसे अपने बच्चों को प्रति अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं जिनसे उनके बेहतर विकास में मदद मिलेगी।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Sat, 15 Jun 2024 06:44 PM (IST)
इन तरीकों से जताएं अपने बच्चों पर प्यार (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Parenting Tips: अपने बच्चों से प्यार तो सभी पैरेंट्स करते हैं, लेकिन इन्हें जताना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। क्योंकि प्यार केवल कह कर नहीं, जताकर महसूस किया जाता है। इसे जताना बच्चों के लिए बहुत महत्वपूर्ण भी है। यह बच्चों के शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है और बच्चों के सम्पूर्ण विकास में सहायक होता है। ऐसे में कई ऐसे छोटे-छोटे तरीके हैं, जिनसे आप अपने बच्चों के प्रति अपने प्यार को व्यक्त करने में मदद करते हैं। इसने बच्चों के जीवन के हर पहलू को बेहतर बनाने में काफी मदद मिलती है।

प्यार और सुरक्षा की भावना से ही बच्चों में आश्वासन की भावना पैदा होती है, जो उनके बचपन को आजादी देता है। इससे वे बिना किसी चिंता के स्वतंत्र जिंदगी जी सकते हैं। उनकी यही सुरक्षित होने की भावना उनमें रचनात्मकता और फोकस को बढ़ावा देता है। तो आइए जानते हैं इनके बारे में।

अच्छे व्यवहार का निर्माण

हर बच्चा अपने माता-पिता से ही सब कुछ सीखता है। ऐसे में रोज के जीवन में आपके द्वारा किया जाने वाला अच्छा व्यहवार बच्चे के लिए एक उदाहरण बनता है। अक्सर माताएं अपने अच्छे व्यवहार के जरिए अपना प्यार अपने बच्चे पर प्रकट करती हैं, इससे उनके बच्चों के व्यवहार में भी अच्छी आदतें शामिल होती हैं।

यह भी पढ़ें: अपने बच्चों को बनाना है सफल और अच्छा इंसान, तो जरूर सिखाएं ये जरूरी बातें

पढ़ने की आदत

बच्चों के साथ खुद भी पढ़ना और उन्हें पढ़ाना एक ऐसी आदत है, जो बच्चों में किताबें पढ़ने और नया सीखने की भावना को जगाता है। साथ ही उनमें भावनात्मक स्थिरता भी लाता है।

दैनिक दिनचर्या

बच्चों के लिए दैनिक दिनचर्या को बनाना और उसे हमेशा बनाए रखना हर माताओं का अपना प्यार जताने का एक अनोखा तरीका है, जिसमें रात में कहानी सुनकर सोने से लेकर सुबह की शुरुआती दिनचर्या उनके जीवन के लिए फायदेमंद होती हैं।

भावनात्मक समर्थन

अपने बच्चों की प्रॉब्लम को सुनने से लेकर उन्हें गले लगाने तक की भावनात्मक गतिविधियां बच्चों में अपने प्यार को जताने का एक बेहतरीन तरीका है। ये आदतें बच्चों को उनकी एहमियत समझे जाने का एहसास कराती है।

होमवर्क और उनके कार्यों में मदद करना

बच्चों की पढ़ाई में मदद करना एक मां की अपने बच्चे के व्यक्तिगत विकास और बच्चे के शिक्षा के प्रति प्रतिबद्धता और प्यार को दर्शाता है। जो बच्चों में शिक्षा के महत्व और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें: बच्चों का Bedtime Routine बनाते समय इन बातों का रखें खास खयाल, जानें क्या करें और क्या नहीं