Move to Jagran APP

इग्नोर न करें Friendship के ये रेड फ्लैग्स, जो आपका वक्त और जीवन दोनों कर सकते हैं खराब

एक अच्छा दोस्त हर किसी की लाइफ में जरूरी होता है। दोस्त ही तो होता है जिससे आप जिंदगी के सारे सुख-दुख गिले- शिकवे बांट सकते हैं बिना ये सोचे कि वो क्या सोचेगा लेकिन वहीं दूसरी ओर अगर आप कोई ऐसा शख्स आपका दोस्त है जिसके साथ न आप खुश रहते हैं न एन्जॉय करते हैं तो ऐसे दोस्तों से दूरी बना लेना है सही।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Thu, 04 Jul 2024 03:06 PM (IST)
फेक दोस्ती की पहचान (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आपने देखा होगा कुछ लोगों का फ्रेंड सर्कल बहुत बड़ा होता है। स्कूल, कॉलेज ही नहीं ऑफिस, मेट्रो, ट्रैवलिंग के दौरान भी उनकी आसानी से हर किसी से दोस्ती हो जाती है, लेकिन जब कभी उन्हें मुसीबत में किसी दोस्त के सहारे की जरूरत होती है, तो कोई साथ नहीं खड़ा होता। क्या ही फायदा फिर ऐसी दोस्ती का। हालांकि कुछ दोस्त आपको अपनी बातों और हरकतों से बीच-बीच में बताते या जताते रहते हैं कि वो बस अपने मतलब से आपसे जुड़े हुए हैं। आपको बस इन्हें पहचानने की जरूरत होती है। ऐसे दोस्तों का साथ एक तरह से अपने कीमती वक्त को बर्बाद करने जैसा है। जितना जल्द हो सके, इनसे दूरी बना लें।

Fake Friendship की पहचान

1. ऐसे दोस्त जिनके लिए आप तो हमेशा एक पैर पर खड़े रहते हैं, लेकिन जब आपको उनकी जरूरत होती है, तो उनकी तरफ से कोई न कोई बहाना तैयार रहता है। ऐसे दोस्तों से जितना जल्द हो सके, कट लें।

2. ऐसे दोस्त जो आपकी खुशियों में शामिल होने के बजाय आपसे जलते हैं और आपसे कॉम्प्टिशन करते रहते हैं, उनसे भी दूर ही रहें। हेल्दी कॉम्प्टिशन में कोई बुराई नहीं, लेकिन अगर उस कॉम्प्टिशन से आप परेशान हो रहा है, तो बेवजह का तनाव लेने से बेहतर हैं ऐसे दोस्तों से नमस्कार कर लेना।

ये भी पढ़ेंः- ऑफिस ही नहीं आस-पड़ोस में भी घिरे हुए हैं ईर्ष्यालु लोगों से, तो इन तरीकों से हैंडल करें ऐसे लोगों को

3. ऐसे लोग जो आपके काम और अचीवमेंट्स को सराहने की जगह उसका मजाक बनाते हैं, आपको उल्लू साबित करने में आमदा रहते हैं। ऐसे लोगों को भी साथ लेकर चलने का कोई फायदा नहीं। 

4. अगर आप अपने दोस्त के सामने खुद को एक्सप्रेस नहीं पाते। डर होता है कि वो आपको जज करेंगे, तो क्या ही फायदा ऐसी दोस्ती का। अच्छी दोस्ती हर तरह के सुख-दुख को बिंदास बांटने का नाम है।

5. ऐसा दोस्त जिसके साथ होते हुए भी आप खुशी महसूस न करें, दिमाग शांत न रहें। ये भी दर्शाता है कि आप गलत व्यक्ति के साथ फ्रेंडशिप निभा रहे हैं।

ये भी पढे़ंः- कितना ही अच्छा दोस्त या करीबी क्यों न हो, इन टॉपिक्स पर उन्हें टोकने की गलती बन सकती है रिश्ते में दरार की वजह