Move to Jagran APP

5 संकेत बताते हैं शादी के लिए तैयार नहीं है Boyfriend, सिर्फ आपके चाह लेने से रिश्ता नहीं करेगा काम!

आप शादी का सपना देख रही हैं लेकिन क्या आपका ब्वॉयफ्रेंड भी उतना ही उत्साहित है? दरअसल कई बार लड़के शादी के सवाल से बचते नजर आते हैं। ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको 5 ऐसे संकेत (Signs Hes Not Ready for Marriage) बताएंगे जो आपको यह समझने में मदद करेंगे कि आपका पार्टनर शादी के लिए तैयार है या नहीं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Wed, 16 Oct 2024 05:42 PM (IST)
Hero Image
Relationship Tips: शादी के लिए ब्वॉयफ्रेंड तैयार है या नहीं? इन 5 संकेतों से करें पता (Image: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Relationship Tips: एक लंबे समय से साथ रहने के बाद, हर रिश्ते में शादी की बात स्वाभाविक रूप से उठती है। कई बार लड़कियां शादी को लेकर उत्सुक होती हैं, लेकिन लड़के थोड़ा संकोच करते हैं। हालांकि, अगर इस सवाल से होने वाली हिचकिचाहट खत्म होने का नाम नहीं ले रही है यानी आपका ब्वॉयफ्रेंड कुछ भी क्लियर नहीं कर पा रहा है, तो हो सकता है कि वह अभी इस बड़े फैसले के लिए तैयार न हो। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे कुछ संकेत (Boyfriend Not Ready For Marriage) बताएंगे जिनसे आप समझ सकती हैं कि आपका पार्टनर शादी के लिए तैयार है या फिर नहीं।

संकेत नंबर-1

अगर आपका पार्टनर आपको अपनी फैमिली से मिलवाने में हिचकिचा रहा है, तो शायद आपको कुछ बातों पर गौर करने की जरूरत है। जब कोई व्यक्ति किसी रिश्ते को गंभीरता से लेता है, तो वह अपने पार्टनर को अपनी जिंदगी के सबसे खास लोगों से मिलवाना चाहता है। अगर आपका पार्टनर बार-बार इस बात को टाल रहा है, तो हो सकता है कि वह आपके रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए पूरी तरह से तैयार न हो।

संकेत नंबर-2

अपने ब्वॉयफ्रेंड के परिवार से मिलने का ख्याल आपको कितना उत्साहित करता है, है ना? लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपका ब्वॉयफ्रेंड आपकी फैमिली के बारे में कितना जानना चाहता है? अगर वह आपकी फैमिली के बारे में जानने या समझने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाता है, तो यह एक बड़ा संकेत हो सकता है कि वह शादी के लिए अभी तैयार नहीं है। हर कोई चाहता है कि उसका पार्टनर उसके परिवार के बारे में जाने और उसे समझे। अगर आपका पार्टनर ऐसा नहीं करता है, तो यह संभव है कि वह शादी को लेकर गंभीर न हो।

यह भी पढ़ें- Boyfriend से नहीं हो पाई है आपकी शादी, तो अरेंज मैरिज को सफल बनाने के लिए जरूर रखें इन 5 बातों ख्याल

संकेत नंबर-3

शादी एक बड़ा फैसला होता है और कई लोग इस फैसले के लिए मानसिक रूप से तैयार होने में समय लगाते हैं। अगर आपका पार्टनर हमेशा शादी को टालने के लिए नए-नए बहाने बनाता रहता है, जैसे कि "ये काम पूरा हो जाए फिर शादी करेंगे" या "थोड़ा और करियर बना लें फिर शादी करेंगे," तो हो सकता है कि वह अभी शादी के लिए तैयार ही न हो। ऐसे बहाने अक्सर पर्सनल या प्रोफेशनल लाइफ से जुड़े होते हैं। अगर आपका पार्टनर लगातार शादी को टाल रहा है, तो आपको इस बात पर गौर करने की जरूरत है कि वह असल में शादी के लिए कितना तैयार है।

संकेत नंबर-4

अक्सर हम सुनते हैं कि लोग कहते हैं, "मैं तब तक शादी नहीं कर सकता जब तक मैं पूरी तरह से सेटल न हो जाऊं।" अगर आपका ब्वॉयफ्रेंड अच्छी नौकरी कर रहा है और उसकी जिंदगी काफी सेटल है, फिर भी वह शादी के लिए और समय मांग रहा है, तो शायद वह अभी इस बड़े फैसले के लिए तैयार नहीं है। हो सकता है कि वह कुछ और कारणों से शादी टाल रहा हो।

संकेत नंबर-5

एक-दूसरे को जानने के लिए लिव इन रिलेशनशिप एक ऑप्शन हो सकता है, लेकिन शादी के लिए यह एकमात्र विकल्प नहीं है। अगर आपका बॉयफ्रेंड हमेशा लिव इन पर जोर देता है और शादी के बारे में बात करने से कतराता है, तो यह संकेत देता है कि वह शादी के लिए अभी तैयार नहीं है। हो सकता है कि वह शादी के जिम्मेदारियों से डरता हो या फिर वह अभी अपने करियर पर फोकस करना चाहता हो।

यह भी पढ़ें- 5 संकेत बताते हैं सिर्फ आपके लिए धड़कता है आपके पार्टनर का दिल, Relationship में नहीं होगी आए-दिन की खिटपिट