Move to Jagran APP

International Trip पर जाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, नहीं सफर का मजा हो जाएगा किरकिरा

किसी भी नए देश में घूमने जाना कितना एक्साइटिंग होता है इसका अंदाजा आपको तभी लगेगा जब आप किसी अंतरराष्ट्रीय ट्रिप पर जाएंगे। हालांकि इंटरनेशनल ट्रिप पर जाने से पहले यह जानना जरूरी होता है कि आपको किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए। आइए जानें अंतरराष्ट्रीय ट्रिप प्लान करने के लिए कुछ टिप्स जिनसे आपका यह सफर और सुहाना हो जाएगा।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Mon, 24 Jun 2024 12:45 PM (IST)
क्या आप भी कर रहे हैं International Trip पर जाने की तैयारी? (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। International Trip Planning Tips: अंतरराष्ट्रीय ट्रिप पर जाना हमेशा रोमांच से भरा होता है। नए देश में घूमना, वहां के लोगों से मिलना, वहां की संस्कृति को जानना एक बेहद अनोखा अनुभव हो सकता है। इसलिए थोड़े-थोड़े पैसे बचाकर एक बार तो किसी अंतरराष्ट्रीय ट्रिप पर आपको जरूर जाना चाहिए। यह आपके जीवन के सबसे लुभावने पलों में से एक होगा। लेकिन इस दौरान कुछ बातों का ख्याल भी रखना पड़ता है, नहीं तो यह सारा मजा किरकिरा हो सकता है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें अपनी इंटरनेशनल ट्रिप प्लान करते वक्त जरूर ध्यान में रखें, ताकि आप खुलकर अपने सफर का आनंद ले सकें। आइए जानें।

उस देश के बारे में जानकारी हासिल करें

आप जहां जाने का प्लान बना रहे हैं, वहां के बारे में कुछ सामान्य जानकारियां आपको होनी चाहिए। जैसे- वहां की राजधानी क्या है, वहां आप कैसे जाएंगे, वहां की करंसी क्या है, वहां कौन-सी भाषा बोली जाती है, वहां की जलवायु, वहां का पहनावा-ओढ़ावा और वहां की कुछ मशहूर जगहें आदि। इससे आपको अपना ट्रिप प्लान करने में काफी मदद मिलेगी।

International Trip

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: एयरपोर्ट पर परेशानी का कारण बन सकता है बैग पर बंधा रिबन, जानें क्या है इसका कारण

वीजा और पासपोर्ट न भूलें

आप जिस देश में घूमने जाना चाहते हैं, वहां के लिए वीजा कैसे अप्लाई होगा और कब तक वीजा मिलेगा, पासपोर्ट के साथ कोई दिक्कत तो नहीं, आदि बातों का ख्याल रखें। इनके साथ किसी प्रकार की चूक आपको मुसीबत में डाल सकती है। इसलिए इनसे जुड़ी सभी जानकारियां पहले ही हासिल कर लें।

बजट तैयार करें

जिस देश में आप घूमने जाना चाहते हैं, वहां आप किस जगह रुकने वाले हैं, वहां आप किन-किन जगहों पर जाना चाहते हैं, वहां का खान-पान, शॉपिंग और एडवेंचर में कितने पैसे लगेंगे, आने-जाने की फ्लाइट का किराया और वहां के लोकल यातायात का किराया, कितना लग सकता है। इन बातों के बारे में अच्छे से सोचकर और जानकारी इकट्ठी करके आप अपना बजट तैयार कर सकते हैं।

समझदारी से पैकिंग करें

अपना बैग करते समय इस बात को न भूलें कि इसे उठाकर एक जगह से दूसरी जगह भी आपको ही लेकर जाना है। इसलिए अपने साथ सिर्फ जरूरत का सामान ही लेकर जाएं। इम्पलसिव पैकिंग न करें। इससे आपका सफर आसान बनेगा और कम थका हुआ महसूस करेंगे।

पहले से बुकिंग कर लें

आप जिस जगह जा रहे हैं, वहां कहां रुकना है, कितने बजट में होना चाहिए आदि का ध्यान रखते हुए पहले से ही होटल आदि की बुकिंग कर लें। क्योंकि ऐसा हो सकता है कि वहां जाने के बाद आपको होटल न मिले या रूम मिलने में समय लगे। इससे आपका काफी समय बर्बाद होगा और ट्रिप भी बेकार हो जाएगी। इसलिए प्री-बुकिंग कराएं।

यह भी पढ़ें: पहली बार कर रहे हैं Solo Trip पर जाने का प्लान, तो उससे पहले जान लें ये जरूरी बातें