Move to Jagran APP

अजित पवार की NCP ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, डिप्टी सीएम और छगन भुजबल कहां से लड़ेंगे चुनाव?

Maharashtra Election NCP candidate list महाराष्ट्र चुनाव के एलान के बाद से ही सभी पार्टियों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है। विपक्षी नेता सरकार पर हमले कर रही है। इस बीच आज एनसीपी (अजित गुट) ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में 38 नाम शामिल हैं जिसमें उपमुख्यमंत्री और एनसीपी प्रमुख अजित पवार का भी नाम है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Wed, 23 Oct 2024 01:44 PM (IST)
Hero Image
Maharashtra Election NCP candidate list अजित पवार की पार्टी की लिस्ट सामने आई।
एजेंसी, मुंबई। Maharashtra Election महाराष्ट्र चुनाव के एलान के बाद से ही सभी पार्टियों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है। इस बीच आज एनसीपी (अजित गुट) ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में 38 नाम शामिल हैं, जिसमें उपमुख्यमंत्री और एनसीपी प्रमुख अजित पवार का भी नाम है।

कहां से चुनाव लड़ेंगे अजित पवार

एनसीपी प्रमुख अजित पवार (NCP candidate list) बारामती से, छगन भुजबल येओला से और दिलीप वाल्से पाटिल अम्बेगांव से चुनाव लड़ेंगे। पूर्व मंत्री राजकुमार बडोले, जो पहले भाजपा में थे, उनको अर्जुनी-मोरगांव से टिकट दिया गया है।

राज ठाकरे ने अपने बेटे को मैदान में उतारा

आगामी 20 नवंबर को होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए राज्य की राजनीति में ठाकरे परिवार के एक और बेटे का नाम सामने आया है। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के अध्यक्ष राज एस. ठाकरे ने अपने बेटे अमित (32) को माहिम विधानसभा सीट से पार्टी का उम्मीदवार बनाया है।

सत्तारूढ़ सहयोगी शिवसेना के मौजूदा तीन बार के विधायक सरवणकर (एक बार दादर से और दो बार माहिम से) फिर से इस सीट से चुनाव लड़ेंगे और ठाकरे के 'वारिस' के मैदान में उतरने से उन्हें कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है। इस तरह अमित ठाकरे प्रसिद्ध ठाकरे परिवार से चुनावी राजनीति में उतरने वाले चौथे सदस्य बन जाएंगे।

MVA में भी सीट बंटवारे पर बनी सहमति

इस बीच महाराष्ट्र चुनाव की सीटों को लेकर महा विकास आघाड़ी (एमवीए) भी आज अपने उम्मीदवारों को लेकर एक अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी। एमवीए में सीट शेयरिंग पर बात बन गई है और ये तय हो गया है कि कौन कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा।

मुंबई में वरिष्ठ नेताओं की बैठक के बाद एमवीए नेताओं में गतिरोध खत्म हो गया है। एमवीए में कांग्रेस, उद्धव और शरद पवार की पार्टी के बीच सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया गया है। शिवसेना (यूबीटी नेता) संजय राउत ने बताया कि प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीट बंटवारे को लेकर घोषणा होगी।

यह भी पढे़ं- Maharashtra Election: MVA में सीट शेयरिंग पर बनी बात; कांग्रेस, उद्धव और शरद की पार्टी कितनी सीटों पर लड़ेगी चुनाव?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।