Move to Jagran APP

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में नया खुलासा, यूपी के बाद अब राजस्थान कनेक्शन आया सामने: पुलिस को इस शख्स की तलाश

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री एवं एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में अब राजस्थान कनेक्शन सामने आया है। बाबा सिद्दीकी की हत्या उत्तर प्रदेश के रहने वाले शूटरों ने राजस्थान से लाई गई पिस्तौल से की। यह जानकारी जांच के दौरान मुंबई पुलिस के हाथ लगी। अब मुंबई पुलिस राजस्थान पुलिस के संपर्क है। हथियार आपूर्ति करने वाले आरोपित की तलाश है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 22 Oct 2024 06:15 AM (IST)
Hero Image
Baba Siddique: पुलिस जांच में नया खुलासा। (फाइल फोटो)

पीटीआई, मुंबई। पुलिस ने सोमवार को कहा कि महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या के लिए पिस्तौलें राजस्थान से लाई गई थीं। एक अधिकारी ने कहा, राम कनौजिया और भगवत सिंह विदेश निर्मित दो पिस्तौल लेने के लिए राजस्थान गए थे, जिनका इस्तेमाल शूटरों ने बाबा सिद्दीकी की हत्या में किया था। सिद्दीकी की 12 अक्टूबर की रात तीन शूटरों ने गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

तीसरे शूटर की तलाश

मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने अब तक 10 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें दो शूटर हरियाणा निवासी गुरमेल सिंह और उत्तर प्रदेश निवासी धर्मराज कश्यप शामिल हैं। तीसरा शूटर शिवकुमार गौतम कुछ अन्य लोगों के साथ फरार है जो हत्या की साजिश में शामिल थे।

जुलाई में पहुंचे राजस्थान

अधिकारी ने बताया कि पूछताछ के दौरान यह पता चला कि कनौजिया और भगवत सिंह पिस्तौल की व्यवस्था करने के लिए जुलाई में राजस्थान गए थे। यह जानकारी नहीं मिली है कि दोनों को पिस्तौलें किसने दी। मुंबई पुलिस राजस्थान पुलिस की मदद से उस व्यक्ति की तलाश कर रही है जिसने उन्हें पिस्तौलें मुहैया कराई थी। मुंबई पुलिस यह भी पता लगाने की कोशिश कर रही है कि हथियार राजस्थान कैसे पहुंचे क्योंकि पिस्तौलें विदेशी हैं।

चार आरोपितों की पुलिस रिमांड बढ़ी

मुंबई की एक अदालत ने बाबा सिद्दीकी हत्याकांड के चार आरोपितों की पुलिस हिरासत सोमवार को 25 अक्टूबर तक बढ़ा दी। प्रारंभिक हिरासत की अवधि समाप्त होने के बाद आरोपितों गुरमेल बलजीत सिंह, धर्मराज कश्यप, हरीश कुमार निसाद, प्रवीण लोनकर को सोमवार को अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपालिटन मजिस्ट्रेट (एस्प्लेनेड कोर्ट) वीआर पाटिल के समक्ष पेश किया गया। पुलिस ने यह कहते हुए आगे की रिमांड मांगी कि आरोपित जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं।

सुरक्षा में तैनात कांस्टेबल निलंबित

इस बीच मुंबई पुलिस ने बाबा सिद्दीकी की सुरक्षा में तैनात सुरक्षा गार्ड श्याम सोनवाने को निलंबित कर दिया। श्याम घटना के वक्त मौजूद था। पुलिस का कहना है कि श्याम ने आरोपितों पर कोई एक्शन लिया लिया। इस वजह से उसे निलंबित किया गया है। बाबा सिद्दीकी को निर्मल नगर में बेटे जीशान के कार्यालय के बाहर गोली मारी गई थी। इसके बाद उन्हें तुरंत मुंबई के लीलावती अस्पताल ले जाया गया, जहां 12 अक्टूबर को उनकी मौत हो गई।

जीशान की फोटो भी मिली

मुंबई पुलिस को एक शूटर के फोन में बाबा सिद्दीकी के विधायक बेटे जीशान की फोटो भी मिली है। आरोपितों को उनके हैंडलर ने स्नैपचैट से यह फोटो भेजी थी। आरोपित बातचीत के बाद स्नैपचैट से सारा रिकॉर्ड डिलीट कर देते थे। सबसे पहले राम कनौजिया को बाबा सिद्दीकी की सुपारी दी गई। मगर उसने इसके बदले एक करोड़ रुपये की मांग की थी।

यह भी पढ़ें: बाबा सिद्दीकी को मारने वाले शूटर के फोन पर मिली फोटो से पुलिस हैरान, क्या निशाने पर महाराष्ट्र का यह विधायक?

यह भी पढ़ें: बाबा सिद्दीकी मर्डर केस में एक और गिरफ्तारी, शूटरों को सप्लाई करता था हथियार

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।