Move to Jagran APP

Share Market Close: ऑल-टाइम हाई के बाद सीमित दायरे में पहुंचा बाजार, सेंसेक्स 62 और निफ्टी 15 अंक चढ़ा

गुरुवार को शेयर बाजार ऑल-टाइम हाई पर खुला था पर बाजार बंद होते समय दोनों सूचकांक सीमित दायरे में बंद हुए। आज निफ्टी 15 अंक और सेंसेक्स 62 अंक चढ़कर कारोबार कर रहा है। सुबह के शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 80392 पहुंच गया था। यह सेंसेक्स का ऑल-टाइम हाई है। शेयर बाजार में जारी तेजी के बावजूद रुपये में गिरावट देखने को मिली है।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Thu, 04 Jul 2024 03:49 PM (IST)
Share Market Close: सेंसेक्स - निफ्टी सीमित दायरे में पहुंचे

एजेंसी, नई दिल्ली। 4 जुलाई 2024 (गुरुवार) को शेयर बाजार अपने उच्चतम स्तर पर खुला था। लेकिन, बाद में बाजार सीमित दायरे में पहुंच गया।   

आज सेंसेक्स 62.87 अंक या 0.08 फीसदी की तेजी के साथ 80,049.67 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी 15.70 अंक या 0.06 प्रतिशत की बढ़त के साथ 24,302.20 अंक पर पहुंचकर बंद हुआ।

आज आईटी, हेल्थकेयर इंडेक्स में 1 फीसदी की तेजी देखने को मिली। वहीं, ऑटो और रियल्टी सेक्टर भी 0.5 फीसदी चढ़कर बंद हुआ। केवल मीडिया इंडेक्स में 0.4 फीसदी की गिरावट आई। 

बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में 0.6 प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुआ।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

आज के कारोबारी सत्र में निफ्टी पर एचसीएल टेक्नोलॉजीज, आईसीआईसीआई बैंक, सन फार्मा, इंफोसिस और टाटा मोटर्स के शेयरों में तेजी आई, जबकि एचडीएफसी बैंक, बजाज फाइनेंस, विप्रो, टेक महिंद्रा और अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयर नुकसान के साथ बंद हुए।

सेंसेक्स में एचसीएल टेक्नोलॉजीज, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा मोटर्स, सन फार्मास्यूटिकल्स, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, इंफोसिस, कोटक महिंद्रा बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर तेजी के साथ बंद हुए। वही,दूसरी तरफ एचडीएफसी बैंक, बजाज फाइनेंस, लार्सन एंड टुब्रो, टेक महिंद्रा, अल्ट्राटेक सीमेंट और इंडसइंड बैंक के शेयर लाल निशान पर बंद हुए।

अंतरराष्ट्रीय बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में, टोक्यो, हांगकांग और सियोल सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुए, जबकि शंघाई लाल निशान में बंद हुआ। मध्य सत्र के सौदों में यूरोपीय बाजार हरे क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे।

बुधवार को संक्षिप्त कारोबारी सत्र के दौरान अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गुरुवार को स्टॉक एक्सचेंज बंद रहेंगे।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.52 प्रतिशत गिरकर 86.89 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 5,483.63 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

1 पैसे गिरा रुपया

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में भारतीय करेंसी 83.52 पर खुली और सत्र के दौरान अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 83.48 के इंट्राडे हाई और 83.56 के निचले स्तर पर पहुंच गई। अंत में यह डॉलर के मुकाबले 83.50 (अनंतिम) पर बंद हुआ, जो पिछले बंद से 1 पैसा कम है।