Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AICTE Scholarship: एआईसीटीई बीबीए, बीसीए और बीएमएस की 3000 मेधावी छात्राओं को देगा स्कॉलरशिप, यहां जानें पूरी डिटेल

बीबीए बीसीए और बीएमएस की टॉपर्स छात्राओं के लिए ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) की ओर से एक स्कॉलरशिप शुरू की गई है जिसके तहत उन्हें सालाना 25 रुपये प्रदान किये जाएंगे। यह स्कॉलरशिप इन पाठ्यक्रमों से कुल 3000 मेधावी छात्राओं को प्रदान की जाएगी। स्कॉलरशिप केवल आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) वर्ग की छात्राओं के लिए लागू है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 08 Jul 2024 06:05 PM (IST)
Hero Image
AICTE Scholarship: एआईसीटीई बीबीए, बीसीए और बीएमएस पाठ्यक्रमों में पढ़ रही छात्राओं के लिए लॉन्च की स्कॉलरशिप स्कीम।

करियर डेस्क, नई दिल्ली। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) की ओर से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की छात्राओं के लिए एक स्कॉलरशिप शुरू की गई है। इस स्कॉलरशिप के तहत EWS श्रेणी की ऐसी छात्राएं जो एआईसीटीई से अप्रूव्ड संस्थानों में बीसीए, बीबीए या बीएमएस कर रही हैं और मेधावी लिस्ट में जगह प्राप्त की है उनको यह स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

इस स्कॉलरशिप के तहत एआईसीटीई की ओर से 3000 हजार मेधावी छात्राओं को 25000 रुपये वार्षिक प्रदान किये जायेंगे जिससे वे आसानी से अपनी पढ़ाई को बिना रुकावट के पूरा कर सकें।

इस सत्र के लिए 7.5 करोड़ रुपये

यह स्कॉलरशिप योजना इसी सत्र (2024-25) से लागू हो जाएगी। कुल 3000 हजार छात्राओं को स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। प्रतिवर्ष के अनुसार इस स्कॉलरशिप के तहत कुल 7.5 करोड़ रुपये प्रस्तावित किये गए हैं।

यह भी पढ़ें- IIM Bangalore: आईआईएम बेंगलुरु ने डिजिटल बिजनेस और एंटरप्रेन्योरशिप यूजी कोर्स किया लांच, सितंबर 2024 से शुरू होंगी कक्षाएं

गर्ल्स की भागीदारी बढ़ाने के चलते लिया गया फैसला

इस स्कॉलरशिप को प्रबंधन और कंप्यूटर एप्लीकेशन के क्षेत्र में लड़कियों की भागदारी को बढ़ाने के लिए लिया गया है। आपको बता दें कि बीबीए, बीसीए और बीएमएस अंडरग्रेजुएट मैनेजमेंट पाठ्यक्रमों को अब एआईसीटीई के अंतर्गत शामिल कर लिया गया है। इसलिए इस क्षेत्र में जेंडर इक्वलिटी को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष स्कीम लॉन्च किया गया है।

एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रोफेसर टी.जी. सीतारम ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रति वर्ष इन कोर्सेज में महिलाओं की बढ़ोत्तरी लगातार देखने को मिल रही है। सत्र 2023-24 में लड़कियों के एनरोलमेंट की संख्या 39 फीसदी दर्ज की गई थी।

यह भी पढ़ें- जर्मनी में इंजीनियरिंग, IT और हेल्थकेयर जॉब्स पाने का मौका, ‘अपॉर्चुनिटी कार्ड’ से पा सकते हैं 3 साल का वीसा और नौकरी