Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश में UPSC सहित अन्य एग्जाम की फ्री कोचिंग के लिए आवेदन शुरू, जल्द कर लें अप्लाई

उत्तर प्रदेश में अभ्युदय योजना के तहत कई जिलों में आईएएस आईपीएस एनडीए सीडीएस सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की फ्री कोचिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग वाले अभ्यर्थी इस योजना का लाभ उठाकर फ्री में इन परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसमें शामिल होने के लिए आपको सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Tue, 11 Jun 2024 08:59 AM (IST)
यूपी अभ्युदय योजना के तहत आईएएस सहित अन्य परीक्षाओं की फ्री कोचिंग के लिए आवेदन शुरू।

करियर डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के ऐसे युवा जो आईएएस, आईपीएस और आरएएस जैसी बड़ी प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं लेकिन आर्थिक स्थिति की वजह से ऐसा करना में सक्षम नहीं हैं उनके लिए महत्वपूर्ण खबर है। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से अभ्युदय योजना के तहत राज्य के मिर्जापुर, पीलीभीत जिलों में फ्री कोचिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले अभ्यर्थी इस योजना का लाभ उठाने के लिए 25 जून तक आवेदन कर सकते हैं। पीलीभीत जिले के अभ्यर्थियों को फॉर्म भरने के लिए 1 जुलाई तक का समय दिया गया है।

किन प्रतियोगी परीक्षाओं की फ्री कोचिंग के लिए कर सकते हैं अप्लाई

अभ्युदय योजना के तहत अभ्यर्थी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की फ्री में तैयारी कर सकते हैं। इसमें से यूपीएससी/ यूपीपीएससी प्रीलिम/ मेंस/ इंटरव्यू/ NDA/ CDS/ JEE/ NEET प्रमुख हैं।

कैसे कर पाएंगे आवेदन

इस योजना में आवेदन के लिए आपको अभ्युदय योजना के लिए उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फॉर्म ऑफलाइन माध्यम से निर्धारित पते पर उपस्थित होकर जमा करना होगा। इसके साथ ही कुछ जगहों पर आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से भी पूरी की जा सकती है। आवेदन प्रक्रिया संपन्न होने के बाद उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के अनुसार शॉर्टलिस्ट किया जाता है। शॉर्टलिस्ट हुए उम्मीदवारों की लिस्ट आवेदन प्रक्रिया संपन्न होने के कुछ दिनों के अंदर जारी कर दी जाएगी।

इस योजना के तहत चयनित उम्मीदवारों को फ्री कोचिंग के साथ ही निशुल्क मार्गदर्शन, कॉउंसलिंग, वर्चुअल क्लासेस, करियर गाइडेंस आदि की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Career After 12th in Commerce: कॉमर्स से किया है 12वीं उत्तीर्ण तो ये हैं बेहतरीन करियर ऑप्शन, सफल भविष्य की होगी नींव