Move to Jagran APP

CUET UG Result 2024 Date: सीयूईटी यूजी रिजल्ट जल्द हो सकता है घोषित, नतीजों से पहले जारी होगी आंसर की

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से सीयूएईटी यूजी एग्जाम में भाग लेने वाले 13 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के लिए रिजल्ट जल्द ही जारी किया जा सकता है। नतीजों से पहले एनटीए आंसर की जारी करेगा जिस पर उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज करने का समय भी प्रदान किया जायेगा। आंसर की एवं रिजल्ट का लिंक ऑनलाइन माध्यम से एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया जाएगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Wed, 03 Jul 2024 03:49 PM (IST)
CUET UG Result 2024 जल्द exams.nta.ac.in/CUET-UG पर होगा घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) 2024 का आयोजन 15 से 29 मई तक निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया गया था जिसमें 13 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने भाग लिया है। इस परीक्षा के लिए रिजल्ट जारी 30 जून को जारी किया जाना था लेकिन एनटीए अभी तक नतीजे जारी नहीं कर सका है। लेकिन हाल ही में यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार की ओर से जानकारी दी गई थी कि एनटीए की ओर से इस बाबत काम किया जा रहा है और नतीजे जल्द ही घोषित कर दिए जाएंगे।

पहले जारी होगी आंसर की

एनटीए की ओर से पहले सीयूईटी यूजी एग्जाम के लिए उत्तर कुंजी उपलब्ध करवाई जाएगी। अभ्यर्थी आंसर की एवं रिस्पॉन्स शीट से अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकेंगे। अगर अभ्यर्थी किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं होंगे तो वे तय तिथियों में उस पर आपत्ति दर्ज कर सकेंगे। प्रति प्रश्न आपत्ति दर्ज करने के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा।

कैसे डाउनलोड कर सकेंगे स्कोर कार्ड

  • एनटीए सीयूईटी यूजी रिजल्ट 2024 जारी होते ही आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लेटेस्ट न्यूज में रिजल्ट का लिंक दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ एवं दिया गया कोड भरकर सबमिट करना होगा।
  • अब आपका स्कोर कार्ड स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जिसे आप डाउनलोड करके चेक कर सकते हैं।

इस परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर छात्रों को देशभर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों, राज्य, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों व डिग्री कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएशन (स्नातक स्तरीय) पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- HSSC Haryana Police Constable Recruitment: हरियाणा पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए 8 जुलाई तक ओपन रहेगी विंडो, जल्द कर लें अप्लाई