Move to Jagran APP

JEE Main 2025: बदल गया जेईई मेन एग्जाम का पैटर्न, सेक्शन बी में नहीं मिलेगी च्वाइस, पढ़िए और क्या हुआ चेंज

जेईई मेन परीक्षा की तैयारियों में जुटे कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि अब बदले हुए एग्जाम पैटर्न के अनुसार एग्जाम की तैयारी करें जिससे उन्हें परीक्षा के दौरान कोई समस्या न हो। अभ्यर्थी इस बात का भी ध्यान रखें कि ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। इसलिए अभ्यर्थी पोर्टल पर नजर बनाएं रखें।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Fri, 18 Oct 2024 09:39 AM (IST)
Hero Image
जेईई मेन परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव किया गया है।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। जेईई मेन परीक्षा में इस साल शामिल होने जा रहे कैंडिडेट्स के लिए अहम सूचना है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम के पैटर्न में बड़ा बदलाव किया गया है। इसके मुताबिक, अब पेपर के सेक्शन बी में अब सिर्फ पांच सवाल दिए जाएंगे। इन सभी क्वैश्चन को सॉल्व करना होगा। हालांकि, इसके पहले पेपर के सेक्शन बी में 10 सवाल दिए जाते थे, जिसमे 5 सवाल हल करने होते थे लेकिन अब इस विकल्प को बंद कर दिया गया है।

(Image-freepik)

एनटीए ने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए नोटिफिकेशन में इस बात की जानकारी दी है। एजेंसी ने आगे कहा कि, एनटीए की आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है, कोविड​​​​-19 के दौरान प्रश्नों में मिलने वाले वैकल्पिक फॉर्मेट को अब बंद करने का निर्णय लिया जा रहा है। एग्जाम पैटर्न अपने मूल प्रारूप में वापस आ जाएगा। इसके तहत, सेक्शन बी में प्रति विषय केवल 5 (पांच) प्रश्न होंगे और उम्मीदवारों को सभी पांच प्रश्नों का के उत्तर देने होंगे।  इस संबंध में ऑफिशियल वेबसाइट पर https://www.nta.ac.in/ एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। कैंडिडेट्स पोर्टल पर जाकर इसकी जांच कर सकते हैं। एनटीए ने अपने नोटिस में यह भी कहा है कि इसकी डिटेल्स में जानकारी जेईई मेन के लिए जारी होने वाले सूचना बुलेटिन में दी जाएगी, जिससे कैंडिडेट्स को एग्जाम पैटर्न को समझने में और हेल्प मिलेगी। 

JEE Main Exam Registration 2025: www.nta.ac.in पर कर पाएंगे आवेदन 

बता दें कि इंजीनियरिंग कोर्सेज में दाखिले के लिए जेईई मेन परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है। पहले सत्र की परीक्षा जनवरी में और दूसरे सेशन के लिए अप्रैल में एग्जाम कंडक्ट कराया जाता है। साल 2025 के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होने की उम्मीद है। अधिसूचना जारी होने के बाद ही आवेदन की प्रक्रिया शूुरू कर दी जाएगी। उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फॉर्म तभी कंप्लीट माना जाएगा, जब अभ्यर्थी निर्धािरित फॉर्म में आवेदन पत्र को फिल करेंगे। इसके साथ-साथ निर्धारित शुल्क भी जमा करेंगे। जेईई मेन रजिस्ट्रेशन के संबंध में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें, जिससे उन्हें ताजा अपडेट  मिल सके।  आवेदन करने से पहले सभी शर्तों और नियमों को उम्मीदवार जरूर समझ लें और इसके बाद ही आवेदन करें, क्योंकि गड़बड़ी पकड़ में आने पर आवेदन पत्र मान्य नहीं किया जाएगा।