Move to Jagran APP

UP Police Constable Result 2024: उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती रिटेन टेस्ट का रिजल्ट जल्द होगा जारी, जानें कब होंगे फिजिकल टेस्ट

उत्तर प्रदेश पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट इस माह के अंत में जारी किया जा सकता है। परिणाम की घोषणा होते ही अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर नतीजे चेक कर सकेंगे। जो अभ्यर्थी रिटेन टेस्ट में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करेंगे वे फिजिकल टेस्ट में भाग लेने के लिए पात्र होंगे। PET- PST का आयोजन अगले माह में किया जा सकता है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 16 Oct 2024 04:06 PM (IST)
Hero Image
UP Police Constable Result 2024 ऑफिशियल वेबसाइट ppbpb.gov.in पर होगा उपलब्ध।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से राज्यभर में कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को प्रतिदिन दो शिफ्ट में करवाया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद पुलिस बोर्ड की ओर से आंसर की जारी की गई और अभ्यर्थियों से उस पर आपत्तियां मांगी गई। अब जल्द ही यूपीपीआरपीबी की ओर से रिजल्ट जारी किया जाने वाला है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से नतीजों को लेकर बोर्ड को आदेश दिया जा चुका है। ऐसे में यूपी पुलिस सिपाही भर्ती रिजल्ट इस माह के अंत में जारी होने की पूरी संभावना है।

कब होंगे फिजिकल टेस्ट

इस माह के अंत तक परिणाम जारी होने के बाद सफल अभ्यर्थियों को फिजिकल एन्ड्योरेंस टेस्ट (PET) एवं फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) के लिए आमंत्रित किया जायेगा। फिजिकल टेस्ट अगले माह यानी कि नवंबर में आयोजित किये जा सकते हैं, हालांकि विभाग या सरकार की ओर से इस बारे में कोई भी आधिकारिक डेट की घोषणा नहीं की गई है।

फिजिकल टेस्ट के लिए पात्रता

फिजिकल टेस्ट के दौरान पुरुष उम्मीदवारों को 25 मिनट में 4.8 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी वहीं महिला उम्मीदवारों को 14 मिनट में 2.4 किमी की रनिंग पूरी करनी होगी। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को शारीरिक मापदंड की जांच भी की जाएगी। अगर आप न्यूनतम लंबाई पूरी नहीं करेंगे तो भर्ती के अगले चरण से बाहर कर दिए जाएंगे।

कैसे तैयार होगी फाइनल मेरिट लिस्ट

जो अभ्यर्थी फिजिकल टेस्ट में सफलता प्राप्त करेंगे उनको परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर क्रम एवं श्रेणी के अनुसार मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और इसे विभागाध्यक्ष को अग्रिम कार्यवाही हेतु प्रेषित करेगा तथा बोर्ड की वेबसाइट पर भी निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार प्रदर्शित किया जाएगा।

कैसे चेक कर पाएंगे नतीजे

  • यूपी पुलिस सिपाही भर्ती रिजल्ट चेक करने के लिए सर्वप्रथम ऑफिशियल uppbpb.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको इससे संबंधित लिंक एक्टिव हो जायेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद पीडीएफ फॉर्मेट में स्क्रीन पर परिणाम ओपन हो जायेगा जिसमें आप अपना रोल नंबर चेक कर सकेंगे।
  • रिजल्ट से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए अभ्यर्थी समय समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- UP Police Constable Result 2024: यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल फिजिकल टेस्ट के लिए शुरू कर दें तैयारी, रिजल्ट जल्द जारी होने की उम्मीद