Move to Jagran APP

UPSSSC PET 2024: यूपीएसएसएससी पीईटी नोटिफिकेशन कब होगा जारी, यहां से पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

उत्तर प्रदेश सब-ऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (UPSSSC) की ओर से यूपी पीईटी 2024 एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन इस माह में जारी किया जा सकता है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। 10वीं पास से लेकर उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले अभ्यर्थी इस परीक्षा में भाग लेने के लिए फॉर्म भर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 08 Oct 2024 05:27 PM (IST)
Hero Image
UPSSSC PET 2024 अधिसूचना जल्द upsssc.gov.in पर हो सकती है जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (UPSSSC PET 2024) की तैयारियों में लगे अभ्यर्थियों को इस एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार है। पिछले वर्ष यूपीएसएसएससी की ओर से पीईटी की अधिसूचना सितंबर माह में जारी कर दी गई थी लेकिन इस बार में इसमें विलम्ब हुआ है। अनुमान के मुताबिक इस माह में यूपीएसएसएससी की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को एक माह का समय प्रदान किया जाएगा।

कहां कर सकेंगे आवेदन

यूपी पीईटी 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होते ही अभ्यर्थी तय तिथियों के अंदर ऑफिशियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर कर सकेंगे। फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरा जा सकेगा, अन्य किसी भी प्रकार से फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे। आवेदन पत्र भरने के साथ जनरल, ओबीसी वर्ग को185 रुपये, एससी/ एसटी को 95 रुपये और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को 25 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा जो ऑनलाइन ही भरा जा सकेगा।

आवेदन के लिए क्या है पात्रता

इस परीक्षा में आवेदन के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 10वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले उम्मीदवार भी परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र हैं। इस एग्जाम के माध्यम से अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश में होने वाली समूह ग की भर्तियों में भाग लेने के लिए पात्र हो जाएंगे। इस परीक्षा का स्कोरकार्ड केवल एक वर्ष के लिए वैध होता है।

आयु सीमा

यूपी पीईटी परीक्षा में भाग लेने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष तय की गई है। हालांकि आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को नियमनुसार ऊपरी आयु में छूट दी जाती है। इस एग्जाम से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए अभ्यर्थियों को समय समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- Airport Vacancy 2024: भारतीय एविएशन सर्विसेज ने हवाई अड्डों के लिए 3 हजार पदों पर निकाली भर्ती, 12th पास कर सकते हैं अप्लाई