Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राजस्थान सफाई कर्मचारी के 23 हजार से अधिक पदों पर कल से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, अनपढ़ कैंडिडेट भी ले सकेंगे भर्ती में भाग

राजस्थान में सफाई कर्मचारी के 23820 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस कल यानी 7 अक्टूबर से शुरू होकर 6 नवंबर 2024 तक जारी रहेगी। इस भर्ती में शामिल होने के लिए किसी भी प्रकार की शैक्षिक योग्यता की जरूरत नहीं है। ऐसे में इच्छुक अभ्यर्थी तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 06 Oct 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
Rajasthan Safai Karmchari Recruitment के लिए आवेदन कल से।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। स्थानीय स्वशासन विभाग, राजस्थान सरकार की ओर से सफाई कर्मचारी के 23820 पदों पर भर्ती निकाली गई है। अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 अक्टूबर 2024 से शुरू कर दी जाएगी जिसके बाद इच्छुक अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए कल से ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से भरा जा सकेगा, अन्य किसी भी प्रकार से फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे। आवेदन पत्र भरने की लास्ट डेट 6 नवंबर 2024 तय की गई है।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के लिए किसी भी प्रकार की शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है। हालांकि अभ्यर्थी के पास निर्धारित जगहों पर सफाई का एक वर्ष का कार्य करने का अनुभव प्रमाण पत्र होना चाहिए। इसके साथ ही अभ्यर्थी का राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना भी आवश्यक है।

आयु सीमा

इस भर्ती में भाग लेने के लिए 1 जनवरी 2025 को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले अभ्यर्थियों को ऊपरी उम्र में छूट दी जाएगी।

एप्लीकेशन प्रॉसेस

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यथी एप्लीकेशन फॉर्म ई-मित्र कियोस्क/ जन सुविधा केंद्र से भरा जा सकता है। इसके अलावा अभ्यर्थी खुद भी SSO पोर्टल पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ ही निर्धारित शुल्क अवश्य जमा करें तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जाएगा।

सामान्य (अनारक्षित) वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 600 रुपये जमा करना होगा वहीं आरक्षित श्रेणी से आने वाले अभ्यर्थी एवं दिव्यांगजन उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस के रूप में 400 रुपये का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें- MPHC JJA Vacancy: ग्रेजुएट अभ्यर्थियों के लिए मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में नौकरी पाने का मौका, जूनियर ज्यूडिशियल असिस्टेंट पदों पर जल्द कर लें अप्लाई