Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AICTE Fellowship: हर साल 200 शोधार्थियों को मिलेगी फेलोशिप, एक महीने में मिलेंगे इतने हजार रुपये

तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में अनुसंधान व नवाचार को बढ़ावा देने के लिए एआईसीटीई (अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद) ने गुरुवार को पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप ( पीडीएफ) स्कीम लांच की है। इसके तहत हर साल दो सौ शोधार्थियों को यह फेलोशिप दी जाएगी। इसमें उन्हें हर महीने 65 हजार रुपये दिए जाएंगे। इसके लिए वह साल में कभी भी आवेदन कर सकेंगे।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Thu, 13 Jun 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
हर साल दो सौ शोधार्थियों को मिलेगी फेलोशिप। फाइल फोटो।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में अनुसंधान व नवाचार को बढ़ावा देने के लिए एआईसीटीई (अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद) ने गुरुवार को पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप ( पीडीएफ) स्कीम लांच की है। इसके तहत हर साल दो सौ शोधार्थियों को यह फेलोशिप दी जाएगी। इसमें उन्हें हर महीने 65 हजार रुपये दिए जाएंगे। इसके लिए वह साल में कभी भी आवेदन कर सकेंगे।

कितनी अवधि के लिए है फेलोशिप

एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रोफेसर टीजी सीताराम ने गुरुवार को वर्ष 2024 के लिए पोस्ट-डॉक्टरल फेलोशिप स्कीम लांच की है। फेलोशिप की अवधि शुरू में एक वर्ष है जिसे एक और वर्ष के लिए बढ़ाया जा सकता है। इस योजना में इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट, डिजाइन, प्लानिंग, अप्लाइड आ‌र्ट्स, क्राफ्ट्स एंड डिजाइन, अप्लाइड साइंस, कंप्यूटर एप्लीकेशन, होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी आदि क्षेत्र शामिल है।

कौन कर सकता है आवेदन?

इसके लिए सिर्फ वहीं आवेदन करते है, जिन्होंने इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट, डिजाइन, प्लानिंग, अप्लाइड आ‌र्ट्स, क्राफ्ट्स एंड डिजाइन, अप्लाइड साइंस, कंप्यूटर एप्लीकेशन व होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी में पीएचडी की है और वे बेरोजगार हैं।

यह भी पढ़ेंः

Maharashtra Assembly Polls: विधानसभा चुनाव में 'एकला चलो' की तैयारी में राज ठाकरे, इतने सीटों पर उतार सकते हैं उम्मीदवार

NSA के पद पर बने रहेंगे अजित डोभाल, मोदी सरकार ने एक और अफसर का बढ़ाया कार्यकाल