Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hemant Soren Case: हेमंत सोरेन का धीरज साहू से सामने आया कनेक्शन, बीजेपी ने I.N.D.I. गठबंधन को बताया 'दीमक एलायंस'

कथित भूमि घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। इसी मामले में ईडी ने झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य धीरज प्रसाद साहू को समन भेजा है। एजेंसी हेमंत सोरेन से जुड़े धनशोधन मामले में उनका बयान दर्ज करेगी। दरअसल धरीज साहू के आवास पर बीते दिसंबर में आयकर विभाग की अब तक की सबसे बड़ी छापेमारी हुई थी।

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Thu, 08 Feb 2024 04:14 PM (IST)
Hero Image
कथित भूमि घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मुश्किलें बढ़ती जा रही है।

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। कथित भूमि घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। इसी मामले में ईडी ने झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य धीरज प्रसाद साहू को समन भेजा है। एजेंसी हेमंत सोरेन से जुड़े धनशोधन मामले में उनका बयान दर्ज करेगी। दरअसल, धरीज साहू के आवास पर बीते दिसंबर में आयकर विभाग की अब तक की सबसे बड़ी छापेमारी हुई थी।

इस छापेमारी में उनके ओडिशा स्थित ठिकानों से 351 करोड़ से भी ज्यादा की नगद रकम बरामद की गई थी।बताया जा रहा है कि ईडी को हेमंत सोरेन से धीरज साहू के संबंधों के कुछ सबूत हाथ लगे हैं। बीते 29 जनवरी को दिल्ली में शांतिनिकेतन स्थित सोरेन के आवास से जो बीएमडब्ल्यू कार बरामद की गई थी, उसका संबंध धीरज साहू से होने का संदेह है।

जानकारी के मुताबिक, इस बीएमडब्ल्यू के कार का कनेक्शन कांग्रेस नेता धीरज साहू के साथ सामने आया है। कार गुरुग्राम की भगवान दास होल्डिंग्स लिमिटेड नाम की कंपनी के नाम रजिस्टर्ड है। ये कंपनी धीरज साहू की है। 16 अक्टूबर 2023 को कार ली गई थी।

यह भी पढ़ें: 10 सालों में भाजपा ने कितने विपक्षी विधायकों को तोड़ा? कांग्रेस ने जारी किया 'ब्लैक पेपर'

केजरीवाल, हेमंत सोरेन और कांग्रेस पर बीजेपी का वार

यह जानकारी सामने आने के बाद बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने ट्वीट कर कहा, "ईडी ने हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित घर से जो बीएमडब्ल्यू जब्त की गई, वह कांग्रेस के सांसद धीरज साहू के मानेसर स्थित घर के पते पर पंजीकृत थी। वही धीरज साहू जिनकी कंपनी से इनकम टैक्स ने 352 करोड़ रुपये जब्त किए थे। भ्रष्टाचार के दीमक को जड़ से खत्म केवल ईमानदार प्रधान सेवक नरेंद्र मोदी जी ही कर सकते हैं।"

गौरव भाटिया ने कहा, "क्या यह इंडी गठबंधन है या "दीमक एलायंस" या भ्रष्ट गठबंधन? जो तथ्य मैं आपके सामने रख रहा हूं, वे सभी चिंताजनक हैं। यह आपको भी आश्चर्यचकित कर देगा। कुछ महीने पहले आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस सांसद धीरज साहू के परिसर से 352 करोड़ रुपये जब्त किए गए थे।"

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा, "इंडी गठबंधन की कांग्रेस मुख्य भागीदार है - इसे भ्रष्टाचार की जननी या क्राइम मास्टर गोगो या सबसे बड़ा 'वसूली केंद्र' कहें? लेकिन इस पर न तो मल्लिकार्जुन खरगे, न ही सोनिया गांधी या राहुल गांधी ने एक शब्द कहा। इसके बाद झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को जमीन घोटाले से लेकर उत्पाद रिकॉर्ड में फर्जीवाड़ा तक के लिए ईडी के 10 समन मिले। हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास से एक बीएमडब्ल्यू कार जब्त की गई थी...आज खबर आई है कि बीएमडब्ल्यू कार धीरज साहू के नाम पर पंजीकृत किया गया था... ये सभी भ्रष्ट लोग मिले हुए हैं। उन्हें लगता है कि जब वे एक साथ आएंगे, तो मजबूत और ईमानदार सरकार और केंद्रीय एजेंसियां डर जाएंगी..."

यह भी पढ़ें: 'कांग्रेस को कोसने के अलावा PM मोदी के पास अपना बताने को कुछ नहीं', खरगे ने बताया NDA का फुल फॉर्म

बीजेपी नेता ने कहा, "दूसरी ओर कट्टर बेइमान अरविंद केजरीवाल कहते हैं कि हेमंत सोरेन को जबरदस्ती गिरफ्तार किया गया है, जबकि केजरीवाल के कई नेता भ्रष्टाचार के मामले में जेल में बंद हैं और केजरीवाल को भी ईडी का समन मिल चुका है। I.N.D.I. अलायंस पूरी तरह भ्रष्टाचार में डूबी हुई है।"