Move to Jagran APP

Elections 2024: झारखंड-महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का बजा बिगुल, तारीखों का हुआ एलान; पढ़ें पूरी जानकारी

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मंगलवार को महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। झारखंड में 13 और 20 नवंबर को दो चरण में मतदान होंगे जबकि महाराष्ट्र में 20 नवंबर को वोटिंग होगी। विधानसभा के साथ बिहार यूपी समेत 15 राज्यों में उपचुनावों की भी तिथि जारी की गई। चुनावों के नतीजे 23 नवंबर को आएंगे।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Tue, 15 Oct 2024 08:07 PM (IST)
Hero Image
झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा की तिथियां जारी। (File Photo)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा के चुनाव आखिरकार मंगलवार को घोषित हो गए। झारखंड में दो चरणों में 13 व 20 नवंबर को जबकि महाराष्ट्र में एक ही चरण में 20 नवंबर को मतदान होंगे। दोनों राज्यों के नतीजे 23 नवंबर को आएंगे।

झारखंड चुनाव 2024

झारखंड में दो चरणों में चुनाव कराने का फैसला सुरक्षा कारणों से नक्सल गतिविधियों को देखते हुए लिया गया है। इस दौरान झारखंड में करीब 2.6 करोड़ व महाराष्ट्र में करीब 9.63 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वैसे भी झारखंड की मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल पांच जनवरी 2025 तक और महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर तक ही है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने दोनों राज्यों में चुनाव को लेकर की गई तैयारियों को लेकर कहा, हाल में आयोग ने दोनों राज्यों का दौरा किया था। सारी तैयारियां बेहतर मिली है। दोनों राज्यों में प्रत्येक मतदान केंद्र पर मतदाताओं के लिए सभी तरह की सुविधाएं जुटाई गई है। लोगों को लंबी लाइनों में न लगने पड़े इसके लिए विशेष व्यवस्था और लाइनों के बीच में कुर्सी या बैठने के लिए बेंच आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए है। दोनों ही राज्यों के चुनाव करीब महीने भर में खत्म हो जाएंगे।'

झूठ फैलाने वालों से सख्ती से भी निपटेंगे

आयोग ने इस दौरान चुनाव के दौरान और नतीजों के बाद गढ़े जाने वाले फेक नेरेटिव को लेकर एक बार फिर से गहरी नाखुशी जताई है और कहा कि अभी तो हम ऐसे फेक नेरेटिव को फैक्ट चेक के जरिए झूठ बताने का काम कर रहे है, ताकि लोग गुमराह न हो। हालांकि यदि कोई इसकी सीमा को पार करेगा यानी रेड लाइन को तोड़ेगा, तो वह इससे सख्ती से भी निपटेंगे। इसके लिए वह खुद को तैयार कर रहें है।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव

झारखंड विधानसभा चुनाव

उत्तर प्रदेश सहित 15 राज्यों में उपचुनाव

उत्तर प्रदेश की मिल्कीपुर और पश्चिम बंगाल बशीरहाट विधानसभा सीटों को छोड़कर निर्वाचन आयोग ने देश के 15 राज्यों की रिक्त हुई 48 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव की भी घोषणा की है। इनमें वायनाड लोकसभा की भी सीट शामिल है, जो राहुल गांधी के छोड़ने के बाद रिक्त हुई थी।

  • इन सीटों पर 13 और 20 नवंबर को मतदान होंगे। जबकि नतीजे 23 नवंबर को आएंगे।
  • इस दौरान 47 विधानसभा व एक लोकसभा सीट के लिए मतदान 13 नवंबर को होंगे।
  • उत्तराखंड की केदारनाथ और महाराष्ट्र की नादेड़ लोकसभा सीट के लिए मतदान 20 नवंबर को होंगे।
  • मिल्कीपुर व बशीरहाट विधानसभा का मामला कोर्ट में लंबित होने के चलते आयोग ने अभी इन दोनों सीटों का चुनाव घोषित नहीं किया है।
  • मिल्कीपुर विधानसभा में दूसरे स्थान पर रहे प्रत्याशी ने कोर्ट में याचिका दाखिल कर खुद को निर्वाचित घोषित करने की मांग की है। प्रत्याशी का कहना है कि इससे चुनाव में होने वाले खर्च में बचत होगी।

यह भी पढ़ें: By-Elections 2024 Date: UP-बिहार समेत 15 राज्यों में कब होंगे उपचुनाव, देखें पूरा शेड्यूल