Move to Jagran APP

Petrol Diesel Price: कम होंगी पेट्रोल की कीमतें? केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने दिया जवाब

देश में पेट्रोल की कीमतें कम हो सकती हैं। पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने इसका इशारा दिया है। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि भविष्य में तेल की कीमतों में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि विश्व में कच्चे तेल की कमी नहीं है। हमें भरोसा है कि हम अतीत की तरह ही किसी भी स्थिति से निपट लेंगे। भारत अपनी तेल जरूरतों का 85 प्रतिशत से अधिक आयात करता है।

By Agency Edited By: Manish Negi Updated: Tue, 22 Oct 2024 07:56 PM (IST)
Hero Image
कम हो सकती है पेट्रोल की कीमतें (प्रतीकात्मक तस्वीर)
पीटीआई, नई दिल्ली। देश में पेट्रोल की कीमतें कम हो सकती हैं। पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने मंगलवार को कहा कि दुनिया के पास पर्याप्त कच्चा तेल है और ब्राजील और गुयाना जैसे देशों से अधिक आपूर्ति बाजार में आ रही है, जिससे उम्मीद है कि भविष्य में तेल की कीमतों में कमी आएगी।

तेल की कमी नहीं

केंद्रीय मंत्री ने यहां एक कार्यक्रम के दौरान मीडिया से कहा कि तेल की कोई कमी नहीं है। हालांकि, भू-राजनीतिक तनाव के चलते आपूर्तिकर्ता संघर्षरत क्षेत्रों से बचते हैं, जिसके चलते उन्हें अधिक माल ढुलाई और बीमा शुल्क देना पड़ता है। इससे तेल की कीमतें बढ़ जाती हैं। बीजेपी नेता ने उम्मीद जताई कि आने वाले समय में कूटनीति को प्राथमिकता दी जाएगी।

हमें भरोसा है कि हम अतीत की तरह ही किसी भी स्थिति से निपट लेंगे। भारत अपनी तेल जरूरतों का 85 प्रतिशत से अधिक आयात करता है। वैश्विक दरों में कोई भी वृद्धि न केवल आयात बिलों को प्रभावित करती है, बल्कि मुद्रास्फीति को भी बढ़ाती है। ईरान द्वारा इजरायल पर किए गए मिसाइल हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतें 78 डालर प्रति बैरल तक पहुंच गई थीं, जबकि इस महीने की शुरुआत में कीमतें 70 डॉलर के आसपास थीं। हालांकि, इजरायल द्वारा तत्काल कोई जवाब नहीं देने से तेल की कीमतें 73-74 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर चल रही हैं।

इजरायल कर सकता है बड़ा हमला

दरअसल, ईरानी मिसाइल हमले के बाद यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इजरायल ईरान में तेल या परमाणु संयंत्रों को निशाना बना सकता है। जवाबी कार्रवाई के तौर पर तेहरान इजरायल पर सीधी हमला करने या होर्मुज जलडमरूमध्य को बंद करने का विकल्प चुन सकता है। ओमान और ईरान के बीच स्थित होर्मुज जलडमरूमध्य फारस की खाड़ी को ओमान की खाड़ी और अरब सागर से जोड़ता है। लगभग 20 प्रतिशत कच्चा तेल इसी रास्ते से विभिन्न देशों को जाता है।

क्या है पेट्रोल-डीजल की कीमतें?

दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये और डीजल की कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 103.44 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.97 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 104.95 रुपये प्रति लीटर और डीजल 91.76 रुपये प्रति लीटर है।

ये भी पढ़ें:

Petrol Diesel Price Today: मंगलवार के लिए अपडेट हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, फटाफट चेक करें लेटेस्ट फ्यूल रेट