Move to Jagran APP

Euro 2024: Cristiano Ronaldo बने पुर्तगाल की हार का कारण, एक मुलाकात ने कर दिया टीम का नुकसान!

पुर्तगाल ग्रुप एफ से पहले ही क्वालीफाई कर चुका है जबकि जॉर्जिया तीसरी सर्वश्रेष्ठ टीम के रूप में पहुंचा। अब उसका सामना स्पेन से होगा जबकि पुर्तगाल की टक्कर स्लोवेनिया से होगी। लेकिन इस मैच में पुर्तगाल की हार की उम्मीद नहीं थी हालांकि जॉर्जिया के एक खिलाड़ी ने रोनाल्डो से ही प्रेरित होकर उनकी टीम को हरा दिया और अगले दौर में जगह बनाई।

By Agency Edited By: Abhishek Upadhyay Thu, 27 Jun 2024 08:21 PM (IST)
क्रिस्टियानो रोनाल्डो की टीम पुर्तगाल को मिली हार (AFP Photo)

 गेलसेनकिरचेन, रॉयटर : मैच से पहले क्रिस्टियानो रोनाल्डो से हुई बातचीत ने ख्विचा कवारात्सखेलिया को इतना प्रेरित किया कि उनकी टीम जॉर्जिया ने यूरोपीय फुटबॉल चैंपियनशिप का सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए रोनाल्डो की पुर्तगाल को 2-0 से हराकर अंतिम-16 में जगह बनाई।

रोनाल्डो के प्रशंसक जॉर्जिया के सात नंबर जर्सी वाले कवारात्सखेलिया ने मैच से ठीक पहले अपने पसंदीदा खिलाड़ी से बात की। उन्हें रोनाल्डो की शर्ट भी तोहफे में मिली और इसी खिलाड़ी ने मैच में पहला गोल दो मिनट के भीतर दाग दिया। रोनाल्डो अभी तक इस टूर्नामेंट में एक भी गोल नहीं कर सके हैं।

यह भी पढ़ें- IND vs ENG: प्रोविडेंस स्टेडियम के ड्रेनेज सिस्‍टम के बारे में जान लीजिए, बारिश रुकी तो इतनी देर में शुरू हो जाएगा मैच

हर हाल में चाहिए थी जीत

जॉर्जिया को नॉकआउट में पहुंचने के लिए यह मैच हर हालत में जीतना था। उसने 93वें सेकेंड में बढ़त बना ली जब जार्जेस एम के पास पर कवारात्सखेलिया ने गेंद गोल के भीतर डाला। दूसरा गोल 57वें मिनट में जार्जेस मिकाउताड्जे ने दागा। मिकाउताड्जे ने इसी के साथ एक अनोखा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। यूरो कप के ग्रुप चरण के तीनों मैच में गोल दागने वाले वह नौवें खिलाड़ी बन गए।

इससे पहले 2021 में यूरो चैंपियनशिप में क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने यह कारनामा किया था। पुर्तगाल ग्रुप एफ से पहले ही क्वालीफाई कर चुका है जबकि जॉर्जिया तीसरी सर्वश्रेष्ठ टीम के रूप में पहुंचा। अब उसका सामना स्पेन से होगा जबकि पुर्तगाल की टक्कर स्लोवेनिया से होगी।

तुर्किये ने चेक गणराज्य को किया नॉकआउट

तुर्किये ने आधे से अधिक समय तक 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रहे चेक गणराज्य के विरुद्ध 2-1 से जीत प्राप्त कर अंतिम-16 में जगह बनाते हुए अपनी विपक्षी टीम को यूरो 2024 से नॉकआउट कर दिया। तुर्किये की ओर से हकन कलहनोग्लु और सेंक तोसुन ने गोल दागे, जबकि टोमस साउसेक ने चेक गणराज्य के लिए एकमात्र गोल दागा। चेक गणराज्य को टूर्नामेंट की अंतिम-16 की दौड़ में बने रहने के लिए जीत की आवश्यकता थी, परंतु 20वें मिनट में मिडफील्डर एंटोनिन बराक को दूसरा येलो कार्ड मिलने पर आधे से अधिक समय तक टीम को 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा।

मैच में बढ़े तनाव के बाद रेफरी ने चेक गणराज्य के टोमस कोरी को भी मैच समाप्ति से कुछ क्षण पूर्व रेड कार्ड दिखाया। इसके अलावा उन्होंने पूरे मैच के दौरान 16 येलो कार्ड दिखाकर अनुशासन का नया रिकॉर्ड बना दिया। तुर्किये ने 50वें मिनट में कलहनोग्लु के गोल से बढ़त बनाई, पर चेक गणराज्य के टोमस साउसेक ने 66वें मिनट में बराबरी दिला दी। इसके बाद सेंक तोसुन ने निर्णायक गोल दागकर तुर्किये को जीत दिला दी।

यह भी पढ़ें- T20 World Cup 2024 से बाहर होने के बाद भी कम नहीं हो रही श्रीलंका की परेशानी, एक और कोच ने दिया इस्तीफा, ये है वजह