Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विनेश फोगाट को नाडा ने भेजा नोटिस, 14 दिन के भीतर मांगा जवाब

विनेश ने पेरिस ओलंपिक में फाइनल में जगह बनाने के बावजूद अधिक वजन होने के कारण पदक नहीं हासिल करने की निराशा के बाद खेल से संन्यास की घोषणा की थी। विनेश और उनके साथी पहलवान बजरंग पूनिया हाल में कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए और वह जुलाना निर्वाचन क्षेत्र से आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ रही हैं। वह डोप टेस्ट के लिए उपलब्ध नहीं थीं।

By Agency Edited By: Umesh Kumar Updated: Wed, 25 Sep 2024 09:12 PM (IST)
Hero Image
विनेश फोगाट को नाडा ने भेजा नोटिस। फाइल फोटो

नई दिल्ली, प्रेट्र। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने बुधवार को पहलवान विनेश फोगाट को रहने के स्थल की जानकारी देने में विफलता के कारण नोटिस भेजा और 14 दिन के अंदर जवाब मांगा है। नाडा के पंजीकृत परीक्षण पूल (आरटीपी) में पंजीकृत सभी खिलाड़ियों को डोप जांच के लिए अपनी उपलब्धता के बारे में जानकारी देना जरूरी है और इन खिलाड़ियों में विनेश भी शामिल हैं।

गौरतलब हो कि अगर खिलाड़ी ने जिस स्थान की जानकारी दी है और वह उस स्थान पर उपलब्ध नहीं होता तो इसे ठिकाने की जानकारी देने की विफलता माना जाता है। नाडा ने अपने नोटिस में विनेश को बताया कि उन्होंने अपने रहने के स्थल की जानकारी नहीं बताने की गलती की है क्योंकि वह 9 सितंबर को सोनीपत के खरखौदा गांव में अपने घर पर डोप जांच के लिए उपलब्ध नहीं थीं।

पेरिस ओलंपिक में मिली थी निराशा

विनेश ने पेरिस ओलंपिक में फाइनल में जगह बनाने के बावजूद अधिक वजन होने के कारण पदक नहीं हासिल करने की निराशा के बाद खेल से संन्यास की घोषणा की थी। विनेश और उनके साथी पहलवान बजरंग पूनिया हाल में कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए और वह जुलाना निर्वाचन क्षेत्र से आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ रही हैं।

नोटिस में दी गई जानकारी

नोटिस में कहा गया है कि आपको डोपिंग रोधी नियमों के अंतर्गत रहने के स्थल की जानकारी संबंधित आवश्यकताओं का का पालन करने में स्पष्ट विफलता के बारे में सूचित करने के लिए एक औपचारिक नोटिस दिया जाता है। इस मामले पर अंतिम फैसला लेने से पहले आपको इस पर सफाई देने के लिए कहा जाता है। एक डोप नियंत्रण अधिकारी को उस स्थल पर भेजा गया था लेकिन आप वहां मौजूद नहीं थीं। विनेश को या तो इस उल्लघंन को स्वीकार करना होगा या यह साक्ष्य देना होगा कि वह उस स्थान पर लगभग 60 मिनट तक मौजूद थीं।

यह भी पढ़ें- 'किसके लिए रेसलिंग जारी रखूं?' Vinesh Phogat का पीटी उषा पर फूटा गुस्सा; IOA अध्यक्ष पर भी बोला हमला

यह भी पढे़ं- 'जल्द ही थप्पड़ मारने का भी टाइम आएगा', विनेश फोगाट ने बृजभूषण शरण सिंह के बयान पर किया पलटवार