Move to Jagran APP

'आग में घी डालने का काम बंद करें...' मणिपुर हिंसा पर पीएम मोदी ने विपक्ष को दी ये सलाह

मणिपुर में स्थिति में लगातार सुधार का दावा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राज्य के अधिकांश इलाकों में स्कूल कॉलेज और कार्यालय सामान्य रूप से चल रहे हैं। देश के अन्य हिस्सों की तरह वहां परीक्षाएं भी सामान्य रूप से हुई हैं। उन्होंने बताया कि मणिपुर में सामाजिक संघर्ष का लंबा इतिहास रहा है और इसी कारण इस छोटे राज्य में 10 बार राष्ट्रपति शासन लगाना पड़ा।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Wed, 03 Jul 2024 07:41 PM (IST)
पीएम मोदी ने दावा किया कि मणिपुर में हालात सामान्य हो रहे हैं।(फोटो सोर्स: एएनआई)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। लोकसभा में प्रधानमंत्री के संबोधन के दौरान पूरे समय मणिपुर (PM Modi on manipur violence) का नारा लगाने वाले विपक्ष को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आग में घी नहीं डालने की सलाह दी। प्रधानमंत्री ने मणिपुर की जटिल नस्लीय इतिहास की इशारा करते हुए कहा कि सरकार स्थिति सामान्य करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है और इसके परिणाम भी दिखने लगे हैं।

राज्य के अधिकांश इलाकों में स्कूल सामान्य रूप से चल रहे: पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि हिंसा की घटनाओं में लगातार कमी आने से शांति की उम्मीद बढ़ गई है। ध्यान देने की बात है कि विपक्ष मंगलवार को लोकसभा में प्रधानमंत्री के संबोधन के दौरान लगातार मणिपुर को लेकर नारेबाजी की थी।

मणिपुर में स्थिति में लगातार सुधार का दावा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राज्य के अधिकांश इलाकों में स्कूल, कॉलेज और कार्यालय सामान्य रूप से चल रहे हैं। देश के अन्य हिस्सों की तरह वहां परीक्षाएं भी सामान्य रूप से हुई हैं।

'मणिपुर के हालात का राजनीतिक फायदा न उठाए विपक्ष'

उन्होंने बताया कि मणिपुर में सामाजिक संघर्ष का लंबा राजनीतिक फायदा नहीं इतिहास रहा है और इसी कारण इस छोटे राज्य में 10 बार राष्ट्रपति शासन लगाना पड़ा। विपक्ष को मणिपुर के हालात का राजनीतिक फायदा नहीं उठाने की सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि 1993 में कांग्रेस सरकार के दौरान भी हिंसा की ऐसी ही घटनाएं शुरू हुई थी, जो लगातार पांच साल तक जारी रही थी।

बातचीत के जरिए शांत बहाल की जा रही: अमित शाह

पीएम मोदी ने आगे कहा कि राजनीति से ऊपर उठकर स्थिति को सामान्य बनाने का काम करना हमारा कर्तव्य है और हम उसमें जुटे हैं। हिंसा शुरू के बाद गृहमंत्री अमित शाह के तीन दिन और गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय के दो हफ्ते मणिपुर प्रवास का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि सभी से बातचीत कर सौहार्द का रास्ता खोजने का काम शांति से हो रहा है।

यह भी पढ़ें: 'गांधी परिवार सुरक्षित रहे इसलिए...' पीएम मोदी का आरोप- लोकसभा में कांग्रेस ने इस नेता को बनाया बलि का बकरा