Move to Jagran APP

'घोटाले से हिंदू बच्चे भी प्रभावित, फिर संघ चुप क्यों', NEET व NET को लेकर दिग्विजय ने RSS और बजरंग दल पर साधा निशाना

नीट और नेट को लेकर देशभर में मचे बवाल के बीच मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने अलग ही राग अलापा है। उन्होंने कहा कि इन परीक्षाओं में अनियमितताओं से बड़ी संख्या में हिंदू बच्चे भी प्रभावित हुए हैं इसलिए आरएसएस बजरंग दल और एबीवीपी को भी सड़क पर उतरकर प्रदर्शन करना चाहिए क्योंकि ये तीनों संगठन हिंदुओं का ठेका लिए हुए हैं।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Fri, 21 Jun 2024 10:58 PM (IST)
दिग्विजय ने सवाल उठाया कि नीट व नेट घोटाले पर RSS और बजंरग दल मौन क्यों हैं?

राज्य ब्यूरो, भोपाल। नीट और नेट को लेकर देशभर में मचे बवाल के बीच मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने अलग ही राग अलापा है। उन्होंने कहा कि इन परीक्षाओं में अनियमितताओं से बड़ी संख्या में हिंदू बच्चे भी प्रभावित हुए हैं, इसलिए आरएसएस, बजरंग दल और एबीवीपी को भी सड़क पर उतरकर प्रदर्शन करना चाहिए, क्योंकि ये तीनों संगठन हिंदुओं का ठेका लिए हुए हैं।

भोपाल में शुक्रवार को आयोजित कांग्रेस के धरना-प्रदर्शन को संबोधित करते हुए दिग्विजय ने सवाल उठाते हुए कहा कि नीट व नेट घोटाले पर आरएसएस और बजंरग दल वाले मौन क्यों हैं? देश में 14.5 लाख विद्यार्थी नीट में पेपर लीक होने से प्रभावित हुए हैं। इनमें 12 लाख हिंदू और मुस्लिमों की संख्या पांच से 10 प्रतिशत ही होगी। आरएसएस, बजरंग दल और एबीवीपी सब मिलकर परीक्षा निरस्त क्यों नहीं कराते?

प्रदीप जोशी को लेकर पटवारी ने साधा निशाना

इससे पहले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा कि हास्यास्पद यह है कि नीट के पेपर लीक कांड की जांच के लिए उन्हीं प्रदीप जोशी को जांच समिति का अध्यक्ष बना दिया, जो इसके लिए जिम्मेदार हैं। उनका त्याग-पत्र लिया जाए। वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने एक्स पर पोस्ट किया कि देश में पिछले पांच वर्ष में 43 भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक हुए हैं। भाजपा सरकारों ने प्रतियोगी परीक्षा, उच्च शिक्षा एवं अन्य शिक्षण संस्थानों में कम योग्यता वाले लोगों को प्रमुख बनाया, उससे शिक्षा और प्रतियोगी परीक्षा प्रणाली पूरी तरह से पंगु हो गई है।

भाजपा का पलटवार

दिग्विजय सिंह के हिंदू और मुस्लिम विद्यार्थियों की बात करने पर भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने पलटवार किया। उन्होंने कहा कि दिग्विजय सिंह को शर्म आना चाहिए, वह विद्यार्थियो को भी हिंदू-मुस्लिम में बांट कर शिक्षा को भी धर्म के आधार पर विभाजित कर रहे हैं।