Move to Jagran APP

गोल्डी बराड़ सहित कनाडा में छिपे हैं 29 आतंकी-गैंगस्टर, विदेश से रचते है साजिश; फर्जी पासपोर्ट से शुरू होता है गेम

कनाडा में शरण लिए हुए पंजाब के गैंगस्टर भारत के लिए एक बड़ी चुनौती बन गए हैं। इनमें से कई आतंकवादी घोषित किए जा चुके हैं और कनाडा से भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं। कनाडा सरकार इन अपराधियों को भारत को सौंपने के बजाय उन्हें संरक्षण दे रही है जिससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ रहा है।

By Rohit Kumar Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Wed, 16 Oct 2024 07:02 PM (IST)
Hero Image
कनाडा ने 29 आतंकियों और गैंगेस्टरों दी है शरण। फाइल फोटो

रोहित कुमार, जागरण। भारत व कनाडा के रिश्तों की कड़वाहट बढ़ती जा रही है। दोनों देशों के बिगड़ते रिश्ते का मुख्य कारण कनाडा द्वारा भारत के आतंकियों के साथ-साथ गैंगस्टरों को पनाह देना है।

हालात ऐसे हैं कि पंजाब के कई आतंकियों और गैंगस्टरों ने देश से फरार होने के बाद कनाडा में पनाह ले रखी है और वे वहीं से भारत विरोधी गतिविधियों को संचालित कर रहे हैं।

29 आतंकियों और गैंगेस्टरों ने कनाडा में ली है शरण

ऐसे अपराधियों को भारत को सौंपने के बजाय अपने लाभ के लिए कनाडा, उन्हें वहां पर संरक्षण दे रहा है। पंजाब के करीब 29 गैंगस्टर फर्जी पासपोर्ट पर कनाडा में शरण ले रखे है, जिनमें से कईयों को अब आतंकी घोषित किया जा चुका है।

कनाडा और भारत के रिश्ते 2023 में पटरी से तब उतरे जब ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में गुरुद्वारे के बाहर अज्ञात हमलावरों ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या कर दी थी। कनाडा ने इस हत्याकांड में भारत का हाथ होने का आरोप लगाया था।

यह भी पढ़ें- लॉरेंस बिश्नोई हुआ आरोप मुक्त, पंजाब की SIT ने दी राहत; जेल में इंटरव्यू से जुड़ा है मामला

कनाडा ने भारत पर लगाए गंभीर आरोप

अब कनाडा ने आरोप लगाए है कि भारत कनाडा में खालिस्तानी और साउथ एशियाई मूल के लोगों को टारगेट करने के लिए लॉरेंस गैंग का इस्तेमाल कर रहा है। कनाडा सरकार ने ये आरोप उस समय लगाए हैं, जब मुंबई में एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या को लेकर लॉरेंस बिश्नोई सुर्खियों में है।

कनाडा में लॉरेंस गैंग और बंबीहा गैंग आमने-सामने है। वहां पर दोनों गुटों में गैंगवार चल रही है। यूरोप से लेकर पाकिस्तान तक दोनों गुटों के समर्थक आमने-सामने हैं। यह भी सामने आया है कि पुलिस की मुठभेड़ में मारे जा चुके दविंदर बंबीहा का इंटरनेट मीडिया फ्रांस से लगातार हैंडिल हो रहा है।

आईबी के आलाधिकारियों के मुताबिक, गैंगस्टरों का जाल यूरोप से लेकर कनाडा और अमेरिका के कुछ हिस्सों में फैला हुआ है, जो लगातार फंडिंग के अलावा इंटरनेट मीडिया पर अपने गुट की पीठ थपथपा रहे हैं।

इन गैंगस्टरों ने ले रखी कनाडा में पनाह

गोल्डी बराड़

असली नाम सतिंदर जीत सिंह है। कनाडा में रह रहा है। आतंकी ग्रुप बब्बर खालसा से जुड़ा गोल्डी, सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड का मास्टरमाइंड है। मूसेवाला हत्याकांड के बाद छिपने के लिए अमेरिका चला गया था।

अनमोल बिश्नोई

जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का भाई। लॉरेंस ने इसे विदेश भगाया। अमेरिका में है। गैंगस्टरों को हथियार दिलाता है। आरोपित पहले कनाडा में था।

खुक्खा दुनेके

असली नाम सुखदूल सिंह है। कनाडा में अर्श डल्ला के लिए काम करता था। पिछले साल इसका कत्ल कर दिया गया था।

बाबा डल्ला

असली नाम गुरविंदर सिंह। ये कनाडा में है। इसके खिलाफ टारगेट किलिंग के आरोप हैं।

सैम

असली नाम सतविंदर सिंह। कनाडा में रह रहा है। यह लॉरेंस का शार्प शूटर है।

सनोवर ढिल्लों

कबड्डी खिलाड़ी संदीप नंगल की हत्या में इसका हाथ था। हत्याकांड के बाद कनाडा भाग गया। फोन से पंजाब व हरियाणा में आपराधिक गतिविधियां ऑपरेट कर रहा है।

लखवीर सिंह उर्फ लांडा

कनाडा से आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल ऑपरेट करता है।

अर्श डल्ला

पूरा नाम अर्शदीप सिंह अर्श है। कनाडा में है। पाक से हथियार तस्करी, वसूली और टारगेट किलिंग को अंजाम दे रहा है।

रिंकू बिहला

कनाडा में ही छिपा रहा है।

रमन जज

कनाडा में छिपा है।

गगना उर्फ गगनदीप

कनाडा में है। पंजाब में वसूली रैकेट चलाता है।

दीप नवांशहरिया

कनाडा से पंजाब में गैंग चला रहा है।

यह आतंकी हैं कनाडा में 

निज्जर (अब मारा जा चुका) के अलावा आतंकी गुरजीत चीमा, मलकीत फौजी, सुलिंदर सिंह, हरदीप सोहोटा, गुरजंट सिंह पन्नू, परमिंदर सिंह दुलाई, भगत सिंह बराड़, टहल सिंह, सुलिंदर सिंह जैसे खालिस्तान समर्थक आतंकी वर्षों से कनाडा में शरण ले रखी है। यह सभी अलगाववादी गतिविधियां में शामिल है।

विश्व सिख संगठन, खालिस्तान टाइगर फोर्स, सिख फॉर जस्टिस और बब्बर खालसा इंटरनेशनल जैसे खालिस्तान समर्थक संगठन पाकिस्तान के इशारे पर काम करते हैं और कनाडा की धरती से खुलेआम अलगाववाद फैला रहे हैं।

भारत ने कनाडाई सरकार को डोजियर के कई सेट सौंपे थे। 2018 में जब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भारत दौरे पर आए थे, तो पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उन्हें 10 ऐसे लोगों की सूची सौंपी थी, जो कानूनी प्रक्रिया से बचकर भाग गए हैं।

इनकी हो चुकी है मौत

रिपुदमन सिंह मलिक, अमरप्रीत शर्मा, हरदीप सिंह निज्जर, करणवीर सिंह गरचा, सुखा दुनेके, हरप्रीत सिंह उप्पल की मौत हो चुकी है। पिछले दो साल में इन सब की मौत हुई है।

यह भी पढ़ें- बाबा सिद्दीकी हत्‍याकांड में बड़ा खुलासा, लॉरेंस बिश्नोई गैंग के संपर्क में थे यूपी के दो और लड़के; कैसे रची हत्या की साजिश?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।