Move to Jagran APP

लॉरेंस बिश्नोई हुआ आरोप मुक्त, पंजाब की SIT ने दी राहत; जेल में इंटरव्यू से जुड़ा है मामला

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई (Gangster Lawrence Bishnoi) को जबरन वसूली मामले में पंजाब की विशेष जांच टीम (SIT) ने आरोपों से मुक्त कर दिया है। एसआईटी ने कहा कि जांच के दौरान लॉरेंस बिश्नोई के खिलाफ जबरन वसूली से संबंधित कोई भी सबूत नहीं मिला। हालांकि लॉरेंस बिश्नोई पर धमकाने की जांच जारी रहेगी। इसके अलावा जांच में पुलिस से जानकारी छिपाने के आरोप से भी मुक्त कर दिया गया है।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Wed, 16 Oct 2024 03:50 PM (IST)
Hero Image
गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को जबरन वसूली मामले में मिली राहत। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई (Lawrence Bishnoi) को जबरन वसूली के आरोपों से मुक्त कर दिया गया, लेकिन उस पर धमकाने की जांच जारी रहेगी। पंजाब पुलिस की विशेष जांच टीम ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई पर दर्ज मामले को रद्द करने के लिए कैंसिलेशन रिपोर्ट मोहाली की अदालत में दायर की है।

जांच टीम की ओर से कहा गया है कि राजस्थान की जेल से कथित तौर पर दिए गए दूसरे टीवी साक्षात्कार के संबंध में दर्ज मामले में इस बात का कोई सबूत नहीं है कि बिश्नोई ने जबरन वसूली की थी। जांच में पुलिस से जानकारी छिपाने के आरोप से भी मुक्त कर दिया गया है।

आपराधिक धमकी में शामिल था लॉरेंस

विशेष डीजीपी प्रबोध कुमार और डीआईजी नीलांबरी विजय जगदाले की जांच में कहा गया है कि लॉरेंस आपराधिक धमकी में शामिल था, लेकिन यह एक गैर-संज्ञेय अपराध था। मार्च 2023 में एक टीवी चैनल ने गैंगस्टर के दो बैक-टू-बैक साक्षात्कार प्रसारित किए गए थे।

यह भी पढ़ें- पुलिस की रिमांड में लॉरेंस बिश्नोई का करीबी, गैंग के निशाने पर 12 कारोबारी; पूछताछ में किए कई खुलासे

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के हस्तक्षेप पर, इस साल 5 जनवरी को साक्षात्कारों के संबंध में दो प्राथमिकी दर्ज की गईं। पहले साक्षात्कार के बारे में, उसी एसआईटी ने पाया कि यह खरड़ पुलिस की हिरासत में आयोजित किया गया था। जिसके बाद एसआईटी ने कई पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की।

शिअद नेता बिक्रम मजीठिया ने उठाए सवाल

लॉरेंस बिश्नोई (Gangster Lawrence Bishnoi) को जबरन वसूली के आरोपों से मुक्त करने के बाद शिरोमणि अकाली दल के नेता बिक्रम सिंह मजीठिया (Bikram Singh Majithia) ने पंजाब सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने अपने आधिकारिक एक्स पर शेयर किए गए एक पोस्ट में जांच रिपोर्ट के लिए आप सरकार की आलोचना की, जिसमें गैंगस्टर को क्लीन चिट दी गई।

मजीठिया ने कहा कि लॉरेंस बिश्नोई पिछले हफ्ते मुंबई में एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या में संदिग्ध है। वहीं, सोमवार को कनाडा पुलिस ने कहा था कि लॉरेंस बिश्नोई गिरोह खालिस्तानी समर्थक कार्यकर्ता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल था।

बता दें कि लॉरेंस बिश्नोई सिद्धू मूसेवाला की हत्या में भी मुख्य आरोपी है। उसने बॉलीवुड स्टार सलमान खान को कई बार जान से मारने की धमकी दी है और सलमान पर हमला करने के लिए दो बार शूटर भेजे हैं। ऐसे में सरकार गैंगस्टर पर इतनी मेहरबान क्यों है इसकी जांच होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- बाबा सिद्दीकी हत्‍याकांड में बड़ा खुलासा, लॉरेंस बिश्नोई गैंग के संपर्क में थे यूपी के दो और लड़के; कैसे रची हत्या की साजिश?

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें