Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: फतेहगढ़ साहिब में चार जगहों पर NIA की रेड, लॉरेंस विश्नोई से जुड़े मामले में हुई कार्रवाई

फतेहगढ़ साहिब में लॉरेंस विश्नोई से जुटे मामले को लेकर एनआईए की टीम ने फतेगगढ़ साहिब के चार जगहों पर रेड डाली। सरहिंद शहर में दो जगहों पर रेड के दौरान एनआईए ने युवकों के मोबाइल फोन और सोशल मीडिया अकांउट खंगाले। सरहिंद शहर में मोहित नाम के युवक के से पूछताछ की। बताया जा रहा है कि मोहित को एनआईए अपने साथ ले गई।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Thu, 06 Jun 2024 04:06 PM (IST)
Hero Image
फतेहगढ़ साहिब में चार जगहों पर NIA की रेड (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता,फतेहगढ़ साहिब। अलगावादी प्रचार और फंडिंग से जुड़े मामले में पंजाब में एनआईए ने वीरवार सुबह रेड की। एनआईए की कार्रवाई के तार लॉरेंस बिश्नोई के जेल से वायरल हुए इंटरव्यू से भी जुड़ रहे हैं। श्री फतेहगढ़ साहिब में चार स्थानों पर रेड हुई।

सुबह करीब 3 बजे से लेकर 9 बजे तक एनआईए की कार्रवाई चली। जिसकी किसी को कानों-कान खबर तक नहीं होने दी गई। एनआईए के साथ पंजाब पुलिस की टीम भी थी। जानकारी के अनुसार सरहिंद शहर के रहने वाले मोहित नाम के युवक को एनआईए अपने साथ ले गई है।

गैंगेस्टर लॉरेंस बिश्नोई से जुटे मामले में पड़ी थी रेड

श्री फतेहगढ़ साहिब में वीरवार सुबह एनआईए ने चार स्थानों पर रेड की। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एनआईए की कार्रवाई गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई से जुड़ हैं। एनआईए की टीम वीरवार तड़के करीब 3 बजे पांच गाड़ियों में सबसे पहले श्री फतेहगढ़ साहिब के गांव वजीरनगर पहुंची।

जहां सुरजीत गिरी महंत से पूछताछ की शुरूआत हुई। बताया जा रहा है कि महंत से अलगावादी प्रचार की फंडिंग को लेकर पूछताछ हुई। पूछताछ के दौरान ही एनआईए की एक टीम वहीं रुक गई जबकि चार गाड़ियां सरहिंद के लिए रवाना हो गईं। पंजाब पुलिस के साथ एनआईए की टीम ने दिन निकलने से पहले ही सरहिंद में तीन जगहों पर रेड की। जिसमें दो रेड सरहिंद शहर में हुई, जबकि एक फतेहगढ़ साहिब में हुई।

पूछताछ के बाद NIA ने सोशल मीडिया अकाउंट भी खंगाले

सरहिंद शहर में दो जगहों पर रेड के दौरान एनआईए ने युवकों के मोबाइल फोन और सोशल मीडिया अकांउट खंगाले। सरहिंद शहर में मोहित नाम के युवक के घर एनआईए की टीम सुबह 7:30 बजे पहुंची। करीब डेढ घंटे से ज्यादा समय तक एनआईए की टीम ने मोहित से पूछताछ की।

इस दौरान उसके फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्ह्टसएप जैसे सोशल मीडिया अकांउट को भी खंगाला गया। बताया जा रहा है कि मोहित को एनआईए अपने साथ ले गई। एनआईए की एक टीम सरहिंद शहर में ही रहने वाले गुरदीप सिंह पिंटू नामक युवक के घर पहुंची। उससे उसके सिम कार्ड की जानकारी ली गई।

एसी रिपेयरिंग का काम करने वाले पिंटू नाम के युवक ने मोहित को सिम कार्ड उपलब्ध करवाया था। सूत्रों के अनुसार उस सिम कार्ड के जरिये गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई से था। गुरदीप सिंह पिंटू सेवानिवृत फौजी का बेटा है। इसके बाद एनआईए की टीम ने दिवंगत पुलिस अधिकारी सुरेंद्र कुमार के घर पर रेड की। दिवंगत पुलिस अधिकारी के बेटे शिव ठाकुर से भी फंडिंग को लेकर जानकारी ली गई। उसके बैंक ट्रांजैक्शन रिकार्ड को भी एनआईए ने चेक किया।

फतेहगढ़ साहिब के एसपी ने दी जानकारी

फतेहगढ़ साहिब के एसपी डी राकेश यादव ने बताया कि आज सुबह फतेहगढ़ साहिब में एनआईए ने रेड की। इसकी जानकारी पंजाब पुलिस को दी गई थी। पंजाब पुलिस की टीम एनआईए के साथ थी। एनआईए ने सभी को नोटिस जारी कर आगे की जांच के लिये तलब किया है। एसपी डी के मुताबिक मामले के तार गैंगस्टर्स से जुड़े हुए हैं, जिनकी जांच एनआईए कर रही है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें